मुंबई।

बीसीसीआई ने एशिया के कप के लिए अंडर-19 टीम की घोषणा कर दी है। एशिया क्रिकेट कप के चौथे संस्करण के लिए टीम की घोषणा अखिल भारतीय जूनियर चयन समिति ने सोमवार को की। टूर्नामेंट का आगाज नौ नवंबर से मलेशिया में हो रहा है, जो 20 नवंबर तक चलेगा।

टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम की कमान हिमांशु राणा को सौंपी गई हैं। पिछली बार राणा ने टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाए थे। अभिषेक शर्मा को उप कप्तान बनाया गया है। पहले एशिया कप बेंगलुरू में खेला जाना था, लेकिन पाकिस्तान ने भारतीय सरजमीं पर खेलने से मना कर दिया। भारत ने इस टूर्नामेंट को तीन बार जीता है और वह इसका मौजूदा विजेता भी है।

पृथ्वी का चयन न किया जाना इसलिए सवाल उठाता है क्योंकि उन्होंने अगस्त में इंग्लैंड दौरे में अंडर-19 भारतीय टीम की कप्तानी संभाली थी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) ने अपने बयान में कहा, ‘चयनकर्ताओं का मानना है कि 17 वर्षीय पृथ्वी जिन्होंने हाल ही में दलीप ट्राफी फाइनल में 154 रन की शतकीय पारी खेली थी, को मौजूदा रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट में ही खेलना जारी रखना चाहिए।’

पूरी भारतीय अंडर-19 टीम इस प्रकार है। हिमांशु राणा (कप्तान), अभिषेक शर्मा (उप-कप्तान), अर्थव तडे, मंजोत कालरा, सलमान खान, अनुज रावत, हार्विक देसाई, रियान पराग, अनुकूल रॉय, शिवा सिंह, तनुष कोटियान, दर्शन नालकंडे, विवेकानंद तिवारी, आदित्य ठाकरे और मंदीप सिंह।

टूर्नामेंट मलेशिया में 9 से 20 नवंबर तक खेला जाएगा। तीसरा अंडर-19 एशिया कप भारत ने श्रीलंका में जीता था। लिहाजा इस चौथे एशिया कप में टीम इंडिया अपने खिताब का बचाव करने उतरेगी। टीम के कोच पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ हैं। द्रविड़ भारतीय ए टीम के भी कोच हैं।

पिछले साल की तरह इस साल भी टूर्नामेंट में 8 टीमें भाग लेंगी। भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका के अलावा हांगकांग तथा नेपाल की टीमें भाग ले रही हैं। अन्य दो टीमों पर फैसला अभी होना बाकी है।

टीम इंडिया के अन्य सदस्यों में अथर्व तैद, मनजोत कालरा, सलमान खान, अनुज रावत, हार्विक देसाई, रियान पराग, अंकुल रॉय, शिवा सिंह, तनुष कोटियान, दर्शन  नालकंडे, विवेकानंद तिवारी, आदित्य ठाकरे, मनदीप सिंह शामिल हैं।