बिजनौर।

नींद में वाहन चलाने वाले ड्राइवर सड़क मार्ग पर चलने वाले दूसरे लोगों के लिए भी कितने घातक होते हैं, उसी का उदाहरण है बिजनौर सड़क हादसा, जिसमें बस ड्राइवर की एक झपकी नौ जिंदगियां लील गई। पिछले सप्‍ताह भी इसी हाइवे पर 7 लोगों की मौत हुई थी।

योगी सरकार ने सरकारी बसों से होने वाले हादसों को रोकने के लिए एक पहल की थी, जिसके मुताबिक, सरकार ने यात्रियों से कहा है कि अगर वे यात्रा के दौरान सरकारी बसों के ड्राइवर को मोबाइल पर बात करते देखें तो उनकी फोटो खींचें और बदले में इनाम जीतें।

बृहस्‍पतिवार सुबह देहरादून-नैनीताल (एनएच-74) पर रोडवेज बस और कार की टक्कर हो गई। हादसे में कार सवार 9 लोगों की मौत हो गई,  जिनमें 3 बच्चे व 3 महिलाएं भी शामिल हैं। 2 बच्चों समेत 4 लोग घायल हुए हैं। बताया जा रहा है कि हादसा बस ड्राइवर को नींद आने की वजह से हुआ। लोगों की मदद से कार सवारों को बाहर निकाला गया।

हादसा धामपुर में हुआ। यहां गढ़मुक्तेश्वर डिपो की बस और इनोवा कार की आमने-सामने से टक्कर हो गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने लोगों की मदद से कार में फंसे घायलों को बाहर निकाला। घायलों को तुरंत धामपुर अस्‍पताल ले जाया गया। जिनकी हालत गंभीर है,  उन्हें बिजनौर अस्‍पताल रेफर कर दिया गया है।

कार सवार लखीमपुर खीरी के

पुलिस के मुताबिक, एक बच्चे के होश में आने पर जानकारी मिली की सभी कार सवार लखीमपुर खीरी के रहने वाले हैं। ये लोग कहां जा रहे थे, इसका पता नहीं चल सका है। एसडीएम सत्येंद्र कुमार ने बताया, ”सुबह जानकारी मिली कि इनोवा कार और रोडवेज बस का एक्सीडेंट हो गया है। इसमें कार सवार 9 लोगों की मौत हुई है।

यूपी में हाल के बड़े बस हादसे

20 मई 2017 को यूपी के बांदा से करीब 55 किलोमीटर दूर एक रोडवेज बस पर हाईटेंशन लाइन गिरने से 6 लोगों की मौत हो गई थी। मरने वालों में एक महिला भी शामिल थी और 25 जख्मी हुए थे।

पिछले 5 जून को बरेली में ट्रक और एक रोडवेज बस के बीच भीषण टक्कर हुई थी। भि‍ड़ंत के बाद बस और ट्रक दोनों में आग लग गई थी। हादसे में बस में सवार 24 यात्रियों की जलकर मौत हो गई थी। 15 से ज्यादा लोग जख्मी हुए थे।

5 जून 2017 को यूपी के जौनपुर में आजमगढ़ से जौनपुर की तरफ आ रही रोडवेज बस और टेलर में टक्कर हुई थी। हादसे में पॉलीटेक्निक के स्टूडेंट की मौत हो गई थी,  जबकि दो लोगों के पैर कट गए थे। यूपी के जौनपुर में ही 14 जून को इलाहाबाद से जौनपुर जा रही बस पुल की रेलिंग तोड़ते हुए करीब 30 फीट गहरे गड्ढे में गिर गई थी। हादसे में 8 लोगों की मौत हुई थी। 27 लोग घायल हो गए थे।