नई दिल्ली।

देश भर में मौसम का हाल निराला है। दिल्‍ली में रिकॉर्ड गर्मी पड़ रही है तो बिहार की राजधानी पटना और सूबे के कई इलाकों में तेज हवा, तूफान के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। पालम एयरपोर्ट पर इतिहास का तीसरा सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया। दिल्ली के बाकी इलाकों में भी तापमान सामान्य से कई डिग्री ज्यादा रिकॉर्ड किया गया है।

रविवार को पालम एयरपोर्ट पर अधिकतम तापमान 47.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। 8 जून 2014 को यहां पारा 47.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। इस इलाके का दूसरा सबसे गर्म दिन 16 जून 1995 को था जब पारे ने 47.4 डिग्री सेल्सियस के आंकड़े को छुआ था।

दिल्‍ली में दूसरी जगहों पर भी गर्मी से कोई निजात नहीं मिली। सफरदरजंग में रविवार को अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस रहा। यह सामान्य से करीब 4 डिग्री अधिक था। दिल्ली में पारा 46.2 डिग्री तक जा पहुंचा। ये सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा था। मौसम विभाग के डायरेक्टर चरण सिंह के मुताबिक राजस्थान और हरियाणा के ऊपर एंटी साइक्लोन सिस्टम से दिल्ली और आसपास के इलाकों का तापमान बढ़ा रहा है।

मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 से 48 घंटों के बीच कुछ राहत की उम्मीद की जा सकती है। ऐसा अनुमान है की 6 तारीख की रात से दिल्ली सहित उत्तर भारत के तमाम इलाकों में मौसम बदल जाएगा और यहां पर धूल भरी आंधी के साथ गरज के साथ बारिश होगी।

उधर, बिहार के पूर्णिया, किशनगंज, गोपालगंज, सीवान, अररिया और पश्चिमी चंपारण में भारी बारिश के साथ तूफान आने की संभावना है। विभाग ने लोगों को सावधान और सतर्क रहने की सलाह दी है। राजधानी पटना में सोमवार सुबह से ही बादल छाये हुए हैं। सहरसा जिले में सोमवार सुबह व्रजपात में एक बच्चे की मौत की खबर मिली है। सुपौल में एक महिला की मौत हो गई है। उत्तर बिहार में मुजफ्फरपुर के अलावा आस-पास के इलाकों में बादल छाए हुए हैं।

मधुबनी और समस्तीपुर में मौसम पूरी तरह सुहावना है। मधुबनी में सुबह से जमकर बारिश हो रही है। पटना और मुजफ्फरपुर में भी भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है। पिछले तीन दिनों से बिहार में चिपचिपी गरमी से लोग काफी परेशान हैं। अस्पतालों में मरीजों की संख्या काफी बढ़ गई है।

तेज पछुआ हवा के साथ मौसम खुशनुमा बना हुआ है। पछुआ हवा चलने की वजह से पारा गिरा हुआ है। विभाग के मुताबिक जून में दस तारीख तक मानसून आने की खबर है। बताया जा रहा है कि मंगलवार से असर और ज्यादा हो जाएगा। पटना के मौसम में नमी बनी हुई है। विभाग के मुताबिक इस बार मौसम सीमांचल के जिलों से बिहार में प्रवेश करेगा। पूर्णिया सहित सीमांचल के जिलों में लगातार तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है।