क्‍या आपदा का संकेत है ये विशालकाय समुद्री जीव

ओपिनियन पोस्ट
Fri, 18 May, 2018 14:36 PM IST

मनीला।

सोशल मीडिया पर कौन तस्वीर कब वायरल हो जाए कुछ कहा नहीं जा सकता। इन दिनों एक विशालकाय जीव की तस्वीर चर्चा का विषय बनी है। लोग इसके बारे में तरह तरह की बातें कर रहे हैं। फिलीपींस के ओरिएन्टल मिंडोरो प्रांत में लोगों ने समुद्र की गहराई से निकल कर किनारे पर मृत पड़े विशालकाय समुद्री जीव को देखा तो कुछ लोग हैरत में पड़ गए और कुछ डर से सहम गए।

सोमवार को शाम ट्रक के आकार के शरीर वाले और बड़े-बड़े बालों वाले समुद्र के किनारे पाए गए इस जीव को लोगों ने ‘समुद्री शैतान’ नाम दिया है। स्थानीय लोगों को लगा कि यह कोई पौराणिक कथाओं में हुए जिक्र से मिलता जुलता कोई जीव है जो किसी प्राकृतिक आपदा के आने से पहले का संकेत है।

जानवर को देखने के लिए भीड़ जुट गई। यह एक छोर से करीब 4 फुट चौड़ा और दूसरी तरफ से 2 फुट चौड़ा था जिसके बाल ग्रे वाइट रंग के थे। बीच पर लहरों के साथ बहकर आए विशालकाय जीव के शरीर से आ रही दुर्गंध बर्दाश्त के बाहर थी।

एक स्थानीय व्यक्ति टाम मालिंग ने कहा, ‘ओरियंटल मिंडोरो की तरफ एक भूकंप बढ़ रहा है। यह विशालकाय शैतान इस बात का प्रतीक है कि कुछ बुरा होने वाला है।  हालांकि अधिकारियों ने सैंपल ले लिए हैं और उनका मानना है कि यह किसी व्हेल का अवशेष है लेकिन स्थानीय लोगों का मानना है कि यह किसी आने वाली आपदा का संकेत है।

बताया जा रहा है कि ये समुद्र की गहराई से ऊपर आया है। लोकल लोगों ने 20 फीट लंबे इसे जीव का नाम ‘ग्लोबस्टर’ रखा है। हालांकि, इसकी सटीक पहचान के लिए डीएनए टेस्ट किया जा रहा है। फिशरी डिपार्टमेंट इसे व्हेल्स के अवशेष जैसा बता रहा है। फिशरी लॉ इन्फोर्समेंट अफसर वोक्स क्रुसादा के मुताबिक, ये व्हेल मछली के अवशेष जैसा लग रहा है। हालांकि, इसकी सही पहचान डीएनए टेस्ट के बाद ही हो पाएगी।

READ  अमेरिका- वैलेंसिया की जेल में भड़के दंगे, फायरिंग में 2 महिलाओं समेत 68 की मौत

क्रुसादा ने बताया कि उन्होंने इस जीव के सैंपल लिए हैं। उन्होंने खुद भी इससे आने वाली बदबू को महसूस किया, जो बहुत भयानक थी। उन्होंने बताया कि इसकी बदबू के चलते तकरीबन उल्टी करने की नौबत आ गई थी। यहां से लौटकर नहाने के बाद मुझे थोड़ा बेहतर महसूस हुआ, पर बदबू अब भी मेरी नाक में है।

एक स्थानीय टैम मालिंग नाम के शख्स ने कहा कि ये ग्लोबस्टर संकेत है कि कुछ गलत होने वाला है। प्लीज हमारे लिए प्रार्थना करें। एक महिला ने कहा, ‘मैं इसे देखकर शॉक्ड रह गई। मैंने इसके जैसी कोई चीज कभी नहीं देखी। बच्चे भी इससे डरे हुए हैं। किसी को नहीं पता कि ये क्या है।’

×