डोकलाम से हटेगी सेना, भारत-चीन ने जताई सहमति

भारत और चीन के बीच पिछले कुछ महीनों से डोकलाम में चल रहे विवाद को हल करने की दिशा में अहम सहमति बनी है। भारतीय विदेश मंत्रालय के मुताबिक़ दोनों देश डोकलाम से सेना हटाने को तैयार हो गए हैं।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर बताया, “हाल के हफ्तों में डोकलाम को लेकर भारत और चीन ने कूटनीतिक बातचीत जारी रखी है। इस बातचीत में हमने एक दूसरे की चिंताओं और हितों पर बात की। इस आधार पर डोकलाम पर जारी विवाद को लेकर हमने सीमा पर सेना हटाने का फैसला किया है और इस पर कार्रवाई शुरू हो गई है।”

डोकलाम क्षेत्र पर भूटान और चीन दोनों अपना दावा करते हैं। इस साल जून के महीने में चीन ने विवादित क्षेत्र में सड़क बनाना शुरू कर दिया था। इसके बाद भूटान ने विरोध करते हुए अपने क्षेत्र में चीनी कंस्ट्रक्शन रुकवाने के लिए भारत से मदद मांगी थी। भारतीय सेना ने भूटान के पक्ष में चीनी कंस्ट्रक्शन रुकवा दिया था। जवाब में चीन ने भारत के दो बंकर उड़ा दिए थे।

इसके बाद चीन कई जरियों से भारत पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहा था। चीनी मीडिया और उसके सैन्य अधिकारी लगातार भारत को युद्ध की धमकी दे रहे थे। इस दौरान चीन की ओर से भारत को 1962 के युद्ध की हार भी याद दिलाई गई।

इस बीच चीनी सेना भी अपनी शक्ति का लगातार प्रदर्शन करती रही। भीतरी मंगोलिया में चीनी सेना ने अपनी वर्षगांठ पर काफी बड़ा सैन्य प्रदर्शन किया था। इसके अलावा तिब्बत में भी एक एक बड़ी ड्रिल की गई थी। अगस्त में भी चीनी नौसेना ने इंडियन ओसियन में एक बड़ा अभ्यास किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *