पाकिस्तान से जल्द होगी उज्मा की वापसी, जबरन शादी की हुई थी शिकार

पाकिस्तान में जबरन शादी का शिकार हुई भारतीय महिला उज्मा अब वापस भारत लौट रही हैं। इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने उज्मा को भारत लौटने की अनुमति दे दी है। दरअसल,, उज्मा ने हाईकोर्ट में भारत लौटने की पिटीशन दायर की थी। कोर्ट ने ये भी ऑर्डर दिया है कि उज्मा को वाघा बॉर्डर तक सिक्युरिटी मुहैया कराई जाए। बता दें कि उज्मा ने आरोप लगाया था कि उसके पति ताहिर अली ने उसे पाकिस्तान लाकर बंदूक की नोक पर शादी की थी। बाद में उज्मा ने इंडियन हाई कमीशन में पनाह ली थी।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस बारे में कहा कि वह इस्लामाबाद हाईकोर्ट के आदेश की कॉपी देखकर आगे के कदम पर फैसला करेगा। कहा जा रहा है कि वह अगले दो से तीन दिनों में भारत लौट आएंगी।

क्या है उज्मा का केस ?

पाकिस्तान में उज्मा नाम की एक भारतीय महिला से एक ड्राइवर ने जबरन शादी कर ली थी। इसी मामले की सुनवाई इस्लामाबाद की अदालत में हो रही है। बता दें कि उज्मा एक भारतीय महिला है। उसने पिछले दिनों भारतीय उच्चायोग में शरण ली थी।उसने भारतीय अफसरों को बताया था कि कैसे एक पाकिस्तानी नागरिक के साथ शादी करने के लिए बंदूक तानकर मजबूर किया। हिंसा एवं यौन उत्पीड़न का सामना करना पड़ा था।

उज्मा ने इस्लामाबाद अदालत में अपने पति ताहिर अली के खिलाफ याचिका दायर की है,  उसने अपने पति पर प्रताड़ना और धमकाने का आरोप लगाया है। महिला ने मजिस्ट्रेट के समक्ष अपना बयान रिकॉर्ड कराया है। अदालत के एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि महिला ने मजिस्ट्रेट से कहा कि वह शादी के लिए नहीं,  बल्कि अपने रिश्तेदारों से मिलने के लिए पाकिस्तान आई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *