अनुच्छेद 35ए पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई 27 अगस्त तक टली

अाेपिनियन पाेस्ट। 

बाहरी राज्यों के लोगों को जम्मू-कश्मीर में अचल संपत्ति खरीदने से रोकने वाले संविधान के अनुच्छेद 35ए की वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओंं पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई 27 अगस्त तक टल गई। उधर, इसके विरोध में अलगाववादी संगठनों ने आज लगातार दूसरे दिन जम्मू-कश्मीर में बंद का ऐलान किया। रविवार को कश्मीर के कई जिलों में प्रदर्शन हुए। इसके मद्देनजर प्रशासन ने भारी सुरक्षाबल की तैनाती की है अाैर अमरनाथ यात्रा रोक दी गई। माना जा रहा है कि अदालत ने अमरनाथ यात्रा खत्म हाेंने तक इस मुद्दे काे टाला है।

नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी, माकपा, कांग्रेस की जम्मू-कश्मीर इकाई समेत कई राजनीतिक दल और अलगाववादियों ने सुनवाई के खिलाफ बंद का समर्थन किया है। ये सुनवाई रुकवाना चाहते हैं। जम्मू-कश्मीर राज्य प्रशासन ने राज्य में पंचायत और नगर निकाय चुनावों के लिए चल रही तैयारियों के मद्देनजर सुनवाई पर स्थगन की अपील की है।

इस मुद्दे पर अारएसएस से जुड़े राज्य के एनजीओ ‘वी द सिटीजन’ ने अनुच्छेद 35 ए के खिलाफ सुनवाई संविधान पीठ में किए जाने की मांग की है। संस्था ने सुनवाई स्थगित नहीं किए जाने की भी मांग की है।

इधर, भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी शाह फैसल ने फिर सर्विस रूल्स तोड़कर बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि अनुच्छेद 35 ए को रद्द किया गया, तो जम्मू-कश्मीर का संबंध देश के अन्य हिस्से से खत्म हो जाएगा। उन्होंने ट्वीट में लिखा, “मैं अनुच्छेद 35 ए की तुलना विवाह करार/निकाहनामा से करूंगा। आपने इसे तोड़ा और रिश्ता खत्म। इसके बाद बातचीत करने की भी गुंजाइश नहीं बचेगी।’ 2010 के बैच की परीक्षा के टॉपर रहे जम्मू-कश्मीर के निवासी शाह फैसल फिलहाल अमेरिका में मास्टर प्रोग्राम में अध्ययन कर रहे हैं। उनके खिलाफ राज्य सरकार केंद्र के  निर्देश पर पहले ही अनुशासन तोड़ने के मामले में जांच बैठा चुकी है।

अलगाववादी संगठनों ने रविवार को दो दिन का बंद बुलाया था। कश्मीर घाटी के रामबन, डोडा और किश्तवाड़ जिले में बंद का असर देखने को मिला। प्रशासन ने एहतियातन अमरनाथ यात्रियों को भगवती बेस कैंप में रोक दिया। जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर स्पेशल चेक पोस्ट बनाए गए। हालांकि, बालटाल और पहलगाम  स्थित कैंप में रुके श्रद्धालु दर्शन के लिए अमरनाथ गुफा की ओर जा सकते हैं। 28 जून से अब तक 2.71 लाख श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं। यात्रा रक्षाबंधन के दिए 26 अगस्त को खत्म होगी।

 
×