न्यूज फ्लैश

पाक के खिलाफ संडे लकी रहा है भारत के लिए

फादर्स डे पर ‘बाप-बेटे’ का हाई वोल्टेज मुकाबला

अजय विद्युत

भारत पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच का रोमांच किसी जंग से कम नहीं होता। और फिर ये तो चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल है। दोनों टीमें अपना सब कुछ झोंक देने को तत्पर हैं। रविवार चार जून को बर्मिंघम में भारत ने एक दिवसीय मैचों में पाक के खिलाफ अपनी अब तक की सबसे बड़ी जीत दर्ज की थी। भारतीय फैन्स को उम्मीद है कि ओवल में रविवार 18 जून को फिर भारत उसी इतिहास को दोहराएगा। उस दिन फादर्स डे भी है। सोशल साइटों पर इसे ‘फादर्स डे पर बाप (भारत) बेटे (पाक) के बीच हाई वोल्टेज मुकाबला’ बताया जा रहा है। हालांकि भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इसे एक सामान्य मैच बताते हुए कहा है कि चैंपियंस ट्रॉफी में पाक के अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए मैच रोमांचक होने के पूरे आसार हैं।

दोनों ही टीमों के प्रशंसकों की सांसें थमी हुई हैं। रविवार को हुए एक दिवसीय मुकाबलों में पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम का प्रदर्शन काफी बेहतर रहा है। चार जून को भारत ने पाकिस्तान को एक सौ चौबीस रनों से हराया था। बारिश के कारण पहले मैच 48 ओवरों का किया गया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 48 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 6.64 रन प्रति ओवर की औसत से 319 रन बनाए। पाकिस्तान की पारी में ओवरों की संख्या और कम कर दी गई। उसे जीत के लिए 41 ओवरों में 289 रन बनाने का लक्ष्य मिला। मगर पूरी टीम 33.4 ओवरों में 4.87 रन प्रति ओवर की औसत से 164 रन बनाकर ढेर हो गई। 165.62 के स्ट्राइक रेट से तूफानी बल्लेबाजी कर युवराज सिंह ने 32 गेंदों में 53 रन बनाए और प्लेयर आफ द मैच रहे।

इससे पहले 2015 विश्व कप में 15 फरवरी को एडिलेड में पाक के खिलाफ भारत ने आसान जीत दर्ज की थी। उस दिन भी रविवार था। विराट कोहली के 107 रन की बदौलत भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में छह रन प्रति ओवर की औसत से 300 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तानी टीम 47 ओवरों में 224 रन पर धराशाई हो गई और भारत 76 रन से जीता। पाक का औसत था 4.76 रन प्रति ओवर।

दो मार्च 2014 को एशिया कप के ढाका में हुए मुक़ाबले में पाकिस्तान जीता था। लेकिन उस अत्यंत रोमांचक और संघर्षपूर्ण मैच को पाकिस्तान दो गेंदें शेष रहते मात्र एक विकेट से जीत पाया था। भारत ने 50 ओवरों में 4.90 रन प्रति ओवर की औसत से 245 रन बनाए थे। पाकिस्तान ने 49.4 ओवरों में 5.01 रन प्रति ओवर की औसत से नौ विकेट पर 249 रन बनाकर एक विकेट से मैच जीता।

Leave a comment

Your email address will not be published.

*