रोज-डे से शुरू हुआ वेलेंनटाइन-डे वीक

ओपिनियन पोस्‍ट
चाहे जमाना कितना भी बदल जाए लेकिन कुछ चीजें कभी नहीं बदलती और उन्‍हीं में से एक चीज़ है प्‍यार जताने के लिए गुलाब का फूल देना। जी हां, अगर आप किसी से प्‍यार करते हैं, लेकिन ज़ाहिर नहीं कर पा रहे हैं तो रोज़ डे के दिन गुलाब देकर आप वो सबकुछ कह देंगे जो अब तक नहीं कह पाए थे। यही नहीं रोज़ डे के दिन आप गुलाब अपने दोस्‍तों को भी दे सकते हैं। यहां तक कि टीचर, मम्‍मी-पापा, भाई-बहन, बॉस और कलीग को भी गुलाब दिया जा सकता है। हां, इस दौरान आपको गुलाब किस रंग का हो इस बात का जरूर ध्‍यान रखना चाहिए। दरअसल, गुलाब कई रंगों में मिलते हैं और हर रंग का अलग महत्‍व होता है।

हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है। वैलेंटाइन डे प्‍यार का महापर्व है। दुनिया भर के देशो में इस पर्व को धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इसकी लोकप्र‍ियता का अंदाजा आप इसी बात से लगता सकते हैं कि कई देशों में वैलेंटाइन डे के दिन पब्‍लिक हॉलीडे होता है। बदलते समय के साथ-साथ इस त्‍योहार का क्रेज भी बढ़ता जा रहा है। अब सिर्फ 14 फरवरी को ही वैलेंटाइन डे नहीं मनाया जाता बल्‍कि एक हफ्ते पहले से ही वैलेंटाइन वीक की शुरुआत हो जाती है। वैलेंटाइन वीक की शुरुआत 7 फरवरी से होती है और हर साल सबसे पहले रोज़ डे सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन आप जिससे प्‍यार करते हैं उसे गुलाब का फूल देकर अपनी भावनाओं का इज़हार कर सकते हैं।

वेलेंटाइन डे को खुशनुमा और यादगार बनाने के लिए अपनाएं ये खास टिप्स

लाल गुलाब: सुर्ख लाल रंग का गुलाब प्‍यार, चाहत और इच्‍छाओं का प्रतीक है। आप अपने हमदम को लाल गुलाब देकर अपना प्‍यार जता सकते हैं।

सफेद गुलाब: सफेद रंग का गुलाब पवित्रता, सादगी और मासूम‍ियत का प्रतीक है। अगर आप किसी को सॉरी बोलना चाहते हैं तो रोज़ डे के द‍िन उन्‍हें सफेद गुलाब देकर मना लीजिए।

पीला गुलाब: पीले रंग का गुलाब दोस्‍ती का प्रतीक है। इसे नई शुरुआत का भी प्रतीक माना जाता है। अगर रोज़ डे पर आप अपने किसी दोस्‍त को गुलाब देना चाहते हैं तो उन्‍हें पीले रंग का गुलाब दीजिए।

गुलाबी गुलाब: गुलाबी रंग का गुलाब आभार को दर्शाता है। अगर आप रोज़ डे के दिन किसी को थैंक्‍यू बोलना चाहते हैं तो उन्‍हें पिंक कलर का गुलाब दीजिए।

ऑरेंज गुलाब: ऑरेंज रंग का गुलाब दोस्‍ती और प्‍यार के बीच एक पुल की तरह काम करता है। यही नहीं ऑरेंज गुलाब ऊर्जा, जुनून और इच्‍छाओं का प्रतीक भी है। अगर आप किसी को दोस्‍त से ज्‍यादा मानते हैं और उसे अपनी लव लाइफ का हिस्‍सा बनाना चाहते हैं तो उसे ऑरेंज गुलाब दे सकते हैं।

लैवेंडर गुलाब: हालांकि लैवेंडर गुलाब ज्‍यादा कॉमन नहीं है लेकिन यह आकर्षण का प्रतीक है। अगर आपको किसी से पहली नजर में प्‍यार हो गया है तो उसे लैवेंडर गुलाब देकर आप इज़हार-ए-मोहब्‍बत कर सकते हैं।

×