न्यूज फ्लैश

खौफ के साये में मोबाइल कंपनियां, ग्राहकों की चांदी

सबने कमर कसी, एयरटेल लाया 1200 रु. में अनलिमिटेड कॉल व एक जीबी डाटा का प्लान

अजय विद्युत
नई खिलाड़ी रिलायंस जियो की फोरजी सर्विस के फ्री ट्रायल में शामिल होने की ग्राहकों की होड़ ने देश की तमाम मोबाइल कंपनियों को बेचैन कर दिया है। जियो ने बहुत सस्ते प्लान में ग्राहकों को कॉलिंग और डेटा देने का दावा किया है जो अभी तक कोई कंपनी नहीं दे रही है। इसके अलावा अभी कुछ महीनों ने लिए ग्राहकों को फोरजी नेट और कॉलिंग सुविधा एकदम मुफ्त है जिसमें रोमिंग कॉलिंग भी शामिल है।
देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी एयरटेल पर जियो का खौफ साफ नजर आ रहा है। अपने ग्राहकों को जुटाए रखने के लिए एयरटेल कई योजनाओं पर काम कर रही है। पहले चरण में उसने अपने पोस्टपेड ग्राहकों के लिए ‘माइप्लान इन्फिनिटी’ सीरीज के तहत दो नए प्लानों की घोषणा की है। पहले प्लान के तहत कंपनी 1199 रु. में अनलिमिटेड वॉयस कॉल आॅफर दे रही है तो दूसरे प्लान के तहत 1599 रु. में वायस कॉल के साथ डेटा पैक भी दिया जा रहा है।
1199 रु. वाले नए प्लान में एयरटेल उपभोक्ता अनलिमिडेट लोकल, एसटीडी और नेशनल रोमिंग कॉल कर सकेंगे। इसके अलावा उनको प्रतिदिन 100 फ्री एसएमएस की सुविधा मिलेगी और प्लान के तहत एक जीबी थ्रीजी/फोरजी डेटा भी दिया जाएगा। 1,599 रुपये के प्लान में भी ग्राहकों को कंपनी यही सुविधाएं देगी। इसके अलावा थ्रीजी/फोरजी डेटा एक जीबी के बजाय पांच जीबी दिया जाएगा। यदि निर्धारित डेटा खत्म हो जाए तो ग्राहकों को पचास पैसे/एमबी की दर से डेटा सुविधा दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि देश में सबसे ज्यादा मोबाइल उपभोक्ता एयरटेल के पास ही हैं।

युद्धस्तर पर तैयारी
रिलायंस जियो ने 4जी सर्विस को बतौर ट्रायल आम लोगों के लिए शुरू कर दिया है। इसके तहत तीन महीने के लिए अनलिमिटेड 4जी इंटरनेट और फोन कॉल्स की सुविधा मिलेगी। साथ ही जियो की अन्य सुविधाओं जैसे जियो प्ले, जियो आॅन डिमांड, जियो मैग, जियो बीट्स और जियो ड्राइव को भी फ्री में यूज कर पाएंगे। हालांकि यह सुविधा जियो के लाइफ मोबाइल फोन खरीदने वालों के ही लिए है। बड़ी संख्या में लोगों के इस ओर आकर्षित होने से सभी मोबाइल कंपनियां ग्राहकों को रोके रखने की रणनीति बनाने में जुटी हैं।
मोबाइल कंपनियों के आगे बड़ा खतरा अपने कस्टमर बेस को बचाने का है। उन्हें डर है कि अगर जियो की सर्विस कामयाब रहती है और वह अपने दावे के अनुरूप प्लान देती है तो उसकी सुविधाएं इस्तेमाल कर रहे लोग, जिनमें अन्य मोबाइल कंपनियों के उपभोक्ता बड़ी संख्या में शामिल हैं, जियो के साथ जुड़ सकते हैं।

डरना जरूरी है
क्रेडिट रेटिंग एजेंसी इंडिया रेटिंग एंड रिसर्च पहले ही कह चुकी है कि रिलायंस जियो के आने से मोबाइल सुविधा प्रदाता कंपनियों में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी, जिससे बाजार हिस्सेदारी में सिकुड़न देखने को मिलेगी। इससे मौजूदा कंपनियों के मुनाफे में भी कमी देखने को मिलेगी। जाहिर है कि अपने अस्तित्व को बचाने की फिक्र में कंपनियां जल्द ही और आकर्षक प्लान लेकर आएंगी जिससे ग्राहकों को फायदा होगा।

The following two tabs change content below.
ओपिनियन पोस्ट

ओपिनियन पोस्ट

ओपिनियन पोस्ट एक राष्ट्रीय पत्रिका है जिसका उद्देश्य सही और सबकी खबर देना है। राजनीति घटनाओं की विश्वसनीय कवरेज हमारी विशेषज्ञता है। हमारी कोशिश लोगों तक पहुंचने और उन्हें खबरें पहुंचाने की है। इसीलिए हमारा प्रयास जमीन से जुड़ी पत्रकारिता करना है। जीवंत और भरोसमंद रिपोर्टिंग हमारी विशेषता है।
ओपिनियन पोस्ट
About ओपिनियन पोस्ट (4594 Articles)
ओपिनियन पोस्ट एक राष्ट्रीय पत्रिका है जिसका उद्देश्य सही और सबकी खबर देना है। राजनीति घटनाओं की विश्वसनीय कवरेज हमारी विशेषज्ञता है। हमारी कोशिश लोगों तक पहुंचने और उन्हें खबरें पहुंचाने की है। इसीलिए हमारा प्रयास जमीन से जुड़ी पत्रकारिता करना है। जीवंत और भरोसमंद रिपोर्टिंग हमारी विशेषता है।

1 Comment on खौफ के साये में मोबाइल कंपनियां, ग्राहकों की चांदी

  1. ROHIT SHARMA // 06/08/2016 at 6:29 am // Reply

    RELIANCE DREAMS TO CAPTURE MAXIMUM USERS IN THE INDIA & INCREASE OWN BANK BALANCE

Leave a comment

Your email address will not be published.


*