देश में लोगों के बीच सबसे ज्यादा प्रभावशाली ब्रांड की सूची में विदेशी कंपनियों ने बाजी मार ली है। लोगों के बीच अपना प्रभाव बनाने में Google और Facebook जैसी विदेशी कंपनियां टॉप पर हैं, जबकि घरेलू कंपनियां निचले पायदान पर हैं। यही नहीं ब्रांड के मामले में विदेशी कंपनियों ने देशी कंपनियों को भारत में ही पछाड़ दिया है। देश में 10 सबसे प्रभावशाली ब्रांड की सूची में Google टॉप पर है जबकि Flipkart जैसे ब्रांड सांतवे स्थान पर हैं।  वैश्विक शोध कंपनी इपसोस के अध्ययन के अनुसार Google सूची में शीर्ष पर है। उसके बाद फेसबुक, जीमेल, माइक्रोसाफ्ट तथा सैमसंग का स्थान है जो शीर्ष पांच में शामिल हैं। ये सभी विदेशी ब्रांड हैं।

दस प्रभावशाली ब्रांड में अन्य विदेशी ब्रांड व्हाट्सएप छठे स्थान पर है जबकि Flipkart सातवें स्थान पर है और भारतीय ब्रांडों में सबसे उपर है। सूची में दो और भारतीय ब्रांड शामिल हैं जिसमें एसबीआई तथा एयरटेल नौवें तथा दसवें स्थान पर हैं। अमेरिका की आमेजन सूची में आठवें स्थान पर है। प्रभावशाली ब्रांड अध्ययन आस्ट्रेलिया, बेल्जियम, ब्राजील, चीन, अमेरिका तथा ब्रिटेन समेत 21 देशों में उनके प्रभाव के आधार पर दिसंबर 2015 में किया गया।
इससे पहले ह्यूमन रिसोर्स कंसल्टेंसी कंपनी रैंडस्टैड के मुताबिक Google इंडिया देश का सबसे लोकप्रिय नियोक्ता है। इसके बाद मर्सिडीज-बेंज का स्थान रहा। रैंडस्टैड पुरस्कार के छठे संस्करण में गूगल इंडिया लगातार दूसरे साल सबसे आकर्षक नियोक्ता के तौर पर उभरा। वहीं क्षेत्र विशेष से जुड़ा विशेष सम्मान के तहत इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के लिए इस साल का पुरस्कार डेल इंडिया को दिया गया, जबकि उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में सैमसंग इंडिया और ई-कॉमर्वास के लिए अमेजन इंडिया को दिया गया।
दरअसल ,, 100 से ज्यादा ब्रांड्स के असर की स्टडी  की गई है। आईपीएसओएस स्टडी में उन ब्रांड्स को लिया गया जिनकी अपनी शख्सियत है और जिन्हें ज्यादातर लोग जानते हैं। स्टडी में पूरी मार्केट को शामिल नहीं किया गया है। इसके तहत 21 देशों में सबसे असरदार 100 से अधिक ब्रांड्स के असर की स्टडी की गई। इस दौरान 36,600 इंटरव्यू लिए गए।