दुबई से उड़ा, रूस में क्रैश में हुआ फ्लाई दुबई का विमान

मॉस्को। दुबई से दक्षिणी रूस के रोस्तोव ऑन दॉन अा रहे फ्लाई दुबई का विमान शनिवार सुबह रनवे पर उतरते समय क्रैश हो गया। इससे विमान में सवार सभी 62 लोगों की मौत हो गई। इनमें दो भारतीय भी शामिल हैं।

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने बताया कि रूसी अधिकारियों ने विमान दुर्घटना के मृतकों की जो सूची जारी की है। इसमें दो भारतीय – अंजू कथिरवेल अयप्पन और मोहन श्याम शामिल हैं। स्वरूप ने कहा, ‘हमारा दूतावास पुष्टि के लिए स्थानीय यूनिवर्सिटी और भारतीय नागरिकों से संपर्क कर रहा है।’

Crash-re2आधिकारिक तास समाचार एजेंसी ने स्थानीय मंत्रालय के एक प्रवक्ता के हवाले से कहा, बोइंग 737 उतरते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान में 55 यात्री और चालक दल के सात सदस्य थे। आपातकाल मंत्रालय की एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार यह हादसा भारतीय समयानुसार सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर हुआ।

बयान में कहा गया है कि दुबई से रोस्तोव ऑन दॉन आ रहे बोइंग 737 विमान में दुर्घटनाग्रस्त के बाद आग लग गई। आग पर भारतीय समयानुसार सुबह साढ़े सात बजे काबू पाया गया। अमीरात की फ्लाई दुबई विमानन कंपनी ने अपने फेसबुक पेज पर एक पोस्ट में कहा,  हमें दुबई से रोस्तोव ऑन दॉन जा रही उड़ान संख्या एफजेड981 के दुर्घटनाग्रस्त होने की जानकारी है। हम विस्तृत ब्यौरों की जांच कर रहे हैं और अधिक जानकारी उपलब्ध होने पर इसे मुहैया कराएंगे।

russia-crashखबरों के मुताबिक़, फ़्लाई दुबई का बोइंग-737 विमान उतरते समय रनवे से आगे निकल गया और आग के एक गोले में तब्दील हो गया। अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि हादसे की वजह क्या थी, पर माना जा रहा है कि विजिबिलिटी न होने की वजह से यह हादसा हुआ है। इस हादसे के बाद दूसरी उड़ानों का रास्ता बदल दिया गया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ लगभग 100 राहत कर्मी मौके पर पहुँचे और आग बुझा दी गई। फ्लाई दुबई सस्ते किराये वाली एयरलाइंस है। इसे साल 2009 में शुरू किया गया। यह एयरलाइंस दुबई में स्थित है और 90 ठिकानों तक हवाई सेवाएं देती है।

इससे पूर्व 16 मार्च को एक्वाडोर के एक सैन्य विमान के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से उसमें सवार सभी 22 लोगों की मौत हो गई थी। विमान दुर्घटनाग्रस्त होकर पेरू के साथ लगती सीमा के निकट पूर्वी पस्ताजा प्रांत में गिरा था।

×