भूकंप से हिमस्खलन, इटली में 30 की मौत

रोम। प्राकृतिक आपदा कब कहां आ जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता। मौसम ऐसा है कि दुनिया भर में बर्फबारी का नजारा देखने को मिल रहा है। प्रकृति के इस खूबसूरत नजारे से रूबरू होने के लिए सैलानियों ने होटलों का रुख किया है, लेकिन सेंट्रल इटली में आए 5.5 तीव्रता के भूकंप ने लोगों को डरा दिया है। भूकंप के झटकों से वहां इतना हिमस्खलन हुआ कि एब्रुज्जो स्थित एक होटल बर्फ में दब गया जिससे 30 लोगों की मौत हो गई।

बुधवार को भूकंप के तीन झटके आए थे जिससे हिमस्खलन हुआ। होटल में कई बच्चों समेत 30 से ज्यादा लोग मौजूद थे। हादसे में सभी की मौत हो गई है। कई लोगों के शव भी निकाल लिए गए हैं। इटली की न्यूज एजेंसी ने रेस्क्यू टीम के हेड के हवाले से लिखा है कि होटल में 30 से भी अधिक लोग थे, जिनमें से कोई भी जिंदा नहीं बचा है।

पिछले 24 घंटों में इटली के अलग-अलग इलाकों में भूकंप के चार तेज झटके आ चुके हैं। स्थानीय समयानुसार बुधवार सुबह रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.5 मापी गई।

बता दें कि 2009 में भी इटली के अक्यूमोली में आए भूकंप ने 300 लोगों की जान ली थी। यह भूकंप भी बुधवार को आया था जिससे पर्वतीय इलाकों के गांवों को भारी नुकसान पहुंचा था। सर्वाधिक नुकसान लाअक्विला शहर में हुआ था।

 

×