…जब सड़कों पर बांट दिया रिज्यूम

ओपिनियन पोस्‍ट।

बेरोजगारी बड़ी जटिल समस्‍या है। इस मुद्दे पर सरकारें बनती बिगड़ती रही हैं। अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने तो अमेरिकन फर्स्‍ट कह कर दुनिया भर में तहलका मचा दिया था। इस प्रकार सभी बेरोजगारों को नौकरी दिलाना टेढ़ी खीर है। लेकिन नौकरी पाने के लिए अमेरिका के ही एक युवक ने ऐसा नायाब तरीका अपनाया कि उसे गूगल समेत 200 कंपनियों से ऑफर मिल गए।

बात अमेरिका की सिलिकॉन वैली की है जहां नौकरी न मिलने से निराश एक वेब डेवलपर ने कामकाज तलाशने का अलग तरीका चुना। उसने सड़कों पर अपना रिज्यूम बांटना शुरू कर दिया। लोग भिखारी न समझें इसलिए हाथ में एक तख्ती रखी जिस पर लिखा था- ‘बेघर लेकिन सफलता का भूखा। कृपया रिज्यूम ले लें।’

एक महिला ने रिज्यूम के साथ उसकी फोटो ट्विटर पर पोस्ट कर दी जो वायरल हो गई। इसके बाद उसे गूगल,  नेटफ्लिक्स और लिंक्डइन समेत करीब 200 कंपनियों से नौकरी के लिए फोन आ गए।

नौकरी तलाशते-तलाशते डेविड कैसारेज के पास पैसा खत्म हो गया था। वे घर नहीं जाना चाहते थे, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। उन्हें सिलिकॉन वैली की गलियों में रिज्यूम बांटते जैसमीन स्कॉफील्ड नाम महिला ने देखा।

ट्विटर पर उनकी पोस्ट के बाद डेविड को नौकरी दिलाने के लिए कुछ लोगों ने ‘गेट डेविड अ जॉब’ (डेविड को नौकरी दिलाओ) हैशटैग शुरू कर दिया। डेविड को जॉब देने के लिए कई लोगों ने जैसमीन से भी संपर्क साधा। लेकिन अब उनका कहना है कि डेविड के पास पहले ही काफी ऑफर आ चुके हैं।

जनरल मोटर्स में भी किया था काम  

डेविड ने टेक्सास की एक यूनिवर्सिटी से मैनेजमेंट की डिग्री हासिल की है। उन्होंने 2014 से 2017 तक जनरल मोटर्स के साथ काम भी किया, लेकिन उन्हें नौकरी से निकाल दिया गया था।

×