बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया को हराया; पहले टेस्ट मैच में 20 रनों से दी शिकस्त

अभिषेक रंजन सिंह, नई दिल्ली।

बांग्लादेश क्रिकेट के इतिहास में आज का दिन बेहद यादगार साबित हुआ। ढाका में खेले गए दो टेस्ट मैचों की सीरीज में मेजबान बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया को बीस रनों से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। बांग्लादेश क्रिकेट टीम में इस रोमांचक जीत के स्टार रहे शाकिब अल हसन, जिन्होंने मैच में न सिर्फ दस विकेट झटके। बल्कि पहली पारी में उन्होंने सबसे ज्यादा रन भी बनाए। गौरतलब है कि यह पहला मौका है जब बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट क्रिकेट में हराया है।

बेहद रोमांचक इस मैच में मेजबान टीम ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया। मेजबान बांग्लादेश के आत्मविश्वास के लिहाज से यह जीत काफी अहम है। हालांकि इससे पहले चैंपियंस ट्रॉफी में भी टीम बांग्लादेश का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने ट्वीट कर बांग्लादेश को इस जीत के लिए बधाई दी है। उल्लेखनीय है कि मैच का पांचवां दिन बेहद रोमांचक रहा। ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर की सेंचुरी के बाद तो ऐसा लग रहा था कि कोई चमत्कार ही बांग्लादेश को जीत दिला सकती है।

एक बार फिर दुनिया के श्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक शाकिब अल हसन ने पांच विकेट झटक मेहमान टीम को बैकफुट पर ढकेल दिया। लंच ब्रेक के तुरंत बाद शाकिब ने ग्लेन मैक्सवेल को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को पूरी तरह से बेदम कर दिया। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर ने पहले वेस्ट इंडीज के इंग्लैंड को हराने और फिर बांग्लादेश के हाथों ऑस्ट्रेलिया की हार को टेस्ट क्रिकेट की जीत बताया। उन्होंने ट्वीट कर बांग्लादेश की टीम को जीत के लिए शुभकामनाएं दीं। इसके बाद नाथन लियोन और पैट कमिंस के बीच अच्छी साझेदारी देखने को मिली। मेहदी हसन ने इस साझेदारी को तोड़ा। लियोन 12 रन बनाकर सौम्य सरकार को कैच थमा बैठे। जोश हेजलवुड बिना खाता खोले ताइजुल इस्लाम की गेंद पर आउट हुए और इसके साथ ही बांग्लादेश ने बड़ी जीत दर्ज कर डाली।

×