न्यूज फ्लैश

APPLE WWDC 2017 में हुई 6 बड़ी घोषणाएं

एप्पल की सालाना वर्ल्ड वाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) 2017 सोमवार से कैलिफोर्निया की सेन जोस सिटी में शुरू हो गई है। यह कॉनफ्रेंस 9 जून तक चलेगी। इस इवेंट के पहले दिन एप्पल CEO टिम कुक ने कहा कि पिछले 15 साल से हम यहां आ रहे हैं और इस बार कंपनी 6 बड़े एलान करने जा रही है। एप्पल ने पहले ही दिन iOS 11 ऑपरेटिंग सिस्टम, iPad PRO, नया HomePod म्यूजिक प्लेयर, iMAC डेस्कटॉप और MacBook लैपटॉप लॉन्च किया है। इसके अलावा नई डिजाइन वाली एप्पल वॉच, एप्पल ऐप स्टोर और एप्पल Pay प्लैटफाॅर्म लाकर पूरे डिजिटल वर्ल्ड को चेंज करने का दावा किया है। दुनिया का सबसे एडवांस Tab नया iPad Pro शामिल है।

iPad Pro- यह कंपनी का सबसे एडवांस Pro वर्जन है। 64, 256 और 512 GB मेमोरी वाले ये iPad अब तक के सबसे फास्टेस्ट और एडवांस फीचर्स वाले हैं। इनकी कीमत 649 डॉलर से लेकर 1099 डॉलर के बीच है। iPad Pro की 10.5 इंच और 12.9 इंच साइज में आज से प्री-बुकिंग भी शुरू हो गई और डिलिवरी अगले हफ्ते से होने लगेगी।

HomePod :- एप्पल ने चौंकाते हुए एक बार फिर से म्यूजिक पावर को HomePod के रूप में लॉन्च किया है। iPod से HomePod की जर्नी में ये एक नया पड़ाव कहा जा सकता है। ये 7 इंच का होम म्यूजिक प्लेयर है जिसमें 4 इंच का वूफर दिया है। इसमें एप्पल की सबसे पावरफुल कही जाने वाली A8 चिप का सपोर्ट है और ये 3D मेश फैब्रिक से कवर्ड है। इसे गूगल के हाल ही में लॉन्च स्पीकर सिस्टम GoogleHome का जवाब माना जा रहा है। ये अभी यूएस और यूरोप में मिलेगा और 2018 तक दुनिया के बाकी देशों में उपलब्ध होगा।

iOS 11 -एप्पल ने नए ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 11 लाने की ऑफिशियल घोषणा की। इसमें ऐप ड्रॉवर नाम का नया फंक्शन दिया गया है, जिससे यूजर किसी भी ऐप को क्विक एक्सेस कर सकता है। इसे iCloud के साथ इंटिग्रेट किया गया है साथ ही सीरी प्लैटफॉर्म में नई विजुअल इंटरफेस जोड़ी गई।

iMac- नए और बेहतर डिस्प्ले के साथ iMac को लाने की घोषणा की गई। iMac का Pro वर्जन सबसे एडवांस 18-कोर जीनॉन प्रॉसेस के साथ आएगा। इसे हार्डकोर ग्राफिक प्रोफशनल्स को ध्यान में रखकर बनाया गया है। बताया गया कि ये एप्पल का अब तक का सबसे पावरफुल Mac कम्प्यूटर है।

MacBook- मैक बुक में भी कई चेंजेस हुए हैं, जिनमें सबसे बड़ा है कि ये इंटेल के सबसे लेटेस्ट ‘Kaby Lake’ प्रोसेसर के सपोर्ट वाली है। इसकी बुकिंग और शिपिंग भी शुरू हो चुकी है। ग्रे फिनिश के साथ ये भी एप्पल की iMac सीरीज का सबसे पावरफुल लैपटॉप है। iMac के दाम सवा तीन लाख रुपए से शुरू हैं और इस साल दिसंबर से मिलने लगेगा। नए MacBook Pro की कीमत 83 हजार रुपए से शुरू होगी। इसका एडवांस वर्जन भी दिसंबर तक आएगा।

App Store- बिल्कुल नए ऐप स्टोर की झलक दिखाते हुए टीम एप्पल ने बताया कि इसमें Apps टैब सारे ऐप्स दिखाएगा, जबकि Today नाम यूजर का वेलकम करेगा। इसके अलावा, Games टैब भी दिया गया है जिससे पसंदीदा गेम्स सर्च करने में आसानी होगी।

Apple वॉच- नए ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ सीरी को ज्यादा प्रोएक्टिव बनाया गया है। इसे एप्पल वॉच में यूज करते हुए नए डिजाइन के साथ वर्चुअल असिस्टेंट दिया गया है।

 

The following two tabs change content below.
ओपिनियन पोस्ट

ओपिनियन पोस्ट

ओपिनियन पोस्ट एक राष्ट्रीय पत्रिका है जिसका उद्देश्य सही और सबकी खबर देना है। राजनीति घटनाओं की विश्वसनीय कवरेज हमारी विशेषज्ञता है। हमारी कोशिश लोगों तक पहुंचने और उन्हें खबरें पहुंचाने की है। इसीलिए हमारा प्रयास जमीन से जुड़ी पत्रकारिता करना है। जीवंत और भरोसमंद रिपोर्टिंग हमारी विशेषता है।
ओपिनियन पोस्ट
About ओपिनियन पोस्ट (4574 Articles)
ओपिनियन पोस्ट एक राष्ट्रीय पत्रिका है जिसका उद्देश्य सही और सबकी खबर देना है। राजनीति घटनाओं की विश्वसनीय कवरेज हमारी विशेषज्ञता है। हमारी कोशिश लोगों तक पहुंचने और उन्हें खबरें पहुंचाने की है। इसीलिए हमारा प्रयास जमीन से जुड़ी पत्रकारिता करना है। जीवंत और भरोसमंद रिपोर्टिंग हमारी विशेषता है।

Leave a comment

Your email address will not be published.


*