प्रगति मैदान में 5वां हेमटेक्स्टिल इंडिया एंड एम्बिएंट इंडिया का उद्घाटन

ओपिनियन पोस्ट
Wed, 27 Jun, 2018 19:33 PM IST

देब दुलाल पहाड़ी ।

मेस्से फ्रैंकफर्ट ट्रेड फेयर इंडिया का उद्घाटन आज केंद्रीय बस्त्र राज्य मंत्री अजय टम्टा ने किया। इस मौके पर श्री टम्टा ने बताया कि टेक्सटाइल में जल्द ही मंत्रालय के तरफ से सुखद परिणाम भी मिलेंगे। प्रगति मैदान में लगने वाले 5वें हेमटेक्स्टिल इंडिया एंड एम्बिएंट इंडिया प्रदर्शनी में इस बार चीन, इंडोनेशिया, स्विट्ज़रलैंड और थाईलैंड समेत 100 से ज्यादा कंपनियां हिस्सा ले रही हैं। मेस्से फ्रैंकफर्ट ट्रेड फेयर इंडिया द्वारा आयोजित 27 से 29 जून 2018  तक चलने वाले इस तीन दिवसीय प्रदर्शनी में घरेलू वस्त्र और आंतरिक सजावट पर निर्माता और आपूर्तिकर्ता अपने लेटेस्ट और बेहतरीन सामानों का प्रदर्शन कर रहे हैं। इस दौरान थीम प्रदर्शन से लेकर प्रेरक उत्पाद डिजाइन, सेमिनार और अनुभव के प्लेटफॉर्म व्यापार और उद्योग नेटवर्किंग आदि के संबंध में जानकारी दी जा रही है।

राज मेनक , शांमान (आईएएस) , केंद्रीय बस्त्र राज्य मंत्री अजय टम्टा , पी. प्रहलादका
राज मेनक , शांमान (आईएएस) , केंद्रीय बस्त्र राज्य मंत्री अजय टम्टा , पी. प्रहलादका

डी ‘डेकॉर, आदित्य बिड़ला, रिलायंस, आरआर इंटरनेशनल, हीरा हस्तकला जैसी शीर्ष घरेलू फैशन डिजाइनिंग कंपनियां अपने लेटेस्ट उत्पादों का फर्स्ट लुक यहां लांच की हैं। वहीं अन्य कंपनियां भी डायनिंग, लिविंग और होम टैक्सटाइल पर अपने उत्पादों को पेश कर रही हैं।

इस अवसर पर भारतीय हस्तशिल्प के राष्ट्रीय पुरस्कार विजेताओं को भी हेमटेक्स्टिल इंडिया और एम्बिएंट इंडिया में अपनी कला को प्रस्तुत करने का मौका मिला। वहीं, हेमटेक्स्टिल इंडिया और एम्बिएंट इंडिया द्वारा आईएलए अवार्ड का भी आयोजन किया जा रहा है। पुरस्कार वितरण समारोह में दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, बेंगलुरी और जयपुर समेत देश के तमामा शहरों से इंटिरियर डिजाइन के प्रतिभागी “मै हेरीटेज मै न्यू एज इंडिया” थीम पर हिस्सा ले रहे हैं और इनके विजेताओं को वैश्विक पटल पर भी अपना हुनर दिखाने का मौका मिलेगा।

READ  एम्स के प्रोफेसर बलराम भार्गव बने आईसीएमआर के डीजी

इस महत्वपूर्ण व्यापार समारोह में  भारत, ग्रीस, कोरिया और थाईलैंड के प्रमुख प्रतिनिधिमंडल और गणमान्य व्यक्ति  शामिल थे जैसे  शांमानु, (आईएएस) विकास आयुक्त (हस्तशिल्प), वस्त्र मंत्रालय , हस्तशिल्प के लिए निर्यात संवर्धन परिषद के अध्यक्ष पी. प्रहलादका ,  अमिरात सुगंधभिरोम, मंत्री और मिशन के उप प्रमुख, रॉयल थाई दूतावास ,सुवांचई लोहावतानाकुल, महानिदेशक, लघु और मध्यम उद्यम संवर्धन कार्यालय (ओएसएमईपी),  संजय अरोड़ा, प्रबंध निदेशक, डी ‘डेकॉर और  फ्रैंकफर्ट एशिया होल्डिंग लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक  राज मेनक ।

×