तिब्बत के आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा से मुलाकात करना पॉप सिंगर लेडी गागा को भारी पड़ गया। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने गागा को कथित तौर पर दुश्मन विदेशी ताकतों की सूची में डाल दिया है साथ ही लेडी गागा के सभी प्रदर्शनों को चीन में प्रतिबंधित करने का आदेश जारी कर दिया है। दलाई लामा के ऑफिस की वेबसाइट पर जारी रिपोर्ट के मुताबिक, लेडी गागा ने उनका इंटरव्यू लिया। इसे बाद में फेसबुक पर भी लाइव किया गया। बताया जा रहा है कि लेडी गागा ने दलाई लामा से 30 सवाल पूछे। यूएस सिंगर और दलाई लामा के बीच कई मुद्दों पर बात हुई जिसमें ध्यान, प्रेम, करुणा और चिंतन को लेकर बातचीत हुई।

वहीं दूसरी ओर चीन ने इंटरनेशनल कम्युनिटी को यह वॉर्निंग दी है कि वह दलाई लामा के कुटिल मकसदों को लेकर सतर्क रहे। हॉन्ग ने कहा- “हमें उम्मीद है कि इंटरनेशनल कम्युनिटी के लोग दलाई लामा की सोच और तरीकों से अच्छी तरह वाकिफ होंगे।”

दरअसल,, चीन तिब्बतियों के स्प्रिचुअल लीडर दलाई लामा को अक्सर एक पॉलिटिकल हस्ती बताता है। साथ ही, यह आरोप भी लगाता है कि दलाई लामा चीन के बाकी हिस्सों से तिब्बत के हिमालय क्षेत्र को अलग करने की वकालत करते हैं। जबकि दलाई लामा का यह कहना है कि वह चीनी शासन के तहत तिब्बत की सिर्फ ऑटोनॉमी (स्वायत्तता) चाहते हैं। दलाई लामा जिन देशों में जाते हैं, चीन सरकार उन देशों के टॉप लीडर्स पर दबाव बनाने की कोशिश करती है।

बता दें कि दलाई लामा ने दो हफ्ते पहले प्रेसिडेंट बराक ओबामा से भी मुलाकात की थी। इस दौरान दलाई लामा ने चीन के रवैये की आलोचना की थी।