ट्वीट कर पाएंगे लम्बी पोस्ट

ट्वीटर पर अक्सर रहने वालों के लिए एक अच्छी खबर है कि अब ट्वीट करने पर अक्षरों की सीमा आपके आड़े नहीं आएगी। सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर ने अपने यूजर्स के लिए 140 कैरेक्टर की सीमा में ढील देने की घोषणा की है। कंपनी का कहना है कि यूजर ट्वीट में लिंक, अटैचमेंट और अन्य फीचर का इस्तेमाल कर सकेंगे। इससे पहले ट्वीटर पर यह सुविधा उपल्बध नहीं थी।

कंपनी ने यह कदम अपना यूजर बेस बढ़ाने के प्रयासों के तहत उठाया है। ट्विटर के उत्पाद प्रबंधक टॉड शेरमन ने कहा है कि आने वाले महीनों में फोटो, वीडियो और पोल्स को अक्षर सीमा में नहीं गिना जाएगा।

कंपनी के सीईओ जैक डॉर्सी ने जनवरी में कहा था कि कंपनी ट्विटर के टेक्स्ट डिस्प्ले पर काम कर रही है। कुछ लोग लंबे टेक्स्ट के लिए स्क्रीनशॉट ट्वीट करते हैं। फिर अलग-अलग ट्वीट करके अपनी बात पूरी करते हैं।

इस साल के शुरुआत में खबर आई थी कि ट्विटर अपने 140 कैरेक्टर की सीमा बढ़कर 10,000 कैरेक्टर कर सकती है।

ट्विटर के इस फैसले के बाद से यूजर पहले से ज्यादा लिंक और पिक्चर पोस्ट कर सकेंगे। 2006 में लॉन्च हुए ट्विटर की सबसे बड़ी खासियत उसके 140 कैरेक्टर की सीमा है। इसमें लोग अपनी बात कम से कम कैरेक्टर में पूरी करने की कोशिश करते हैं। ऐसे में लिंक और पिक्चर की 140 कैरेक्टर में गिनती न होने से यूजर ज्यादा से ज्यादा बातें कह पाएंगे।

माना जाता है कि ट्विटर के मासिक एक्टिव यूजर्स 310 मिलियन है। यह पिछले साल की तुलना में 3 फीसद ज्यादा है। 2014 की तिमाही में इसके यूजर्स 305 मिलियन थे।

×