ओपिनियन पोस्ट
नई दिल्ली। एसबीआई ने उन्नति नाम से 20-25 हज़ार रुपये की क्रेडिट लिमिट के साथ क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है। ख़ास बात यह है कि इसके लिए बैंक आपकी क्रेडिट हिस्ट्री की भी जांच नहीं करेगी।
इसके लिए कोई सालाना फीस भी नहीं लगेगी। डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने यह कदम उठाया है। एसबीआई का यह क्रेडिट कार्ड बैंक की करीब 20,000 शाखाओं से लिया जा सकता है।
एसबीआई की चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य ने कहा है कि, ‘फिलहाल, अच्छी क्रेडिट कार्ड हिस्ट्री की कमी, देश में कार्ड के चलन को बढ़ावा देने की दिशा में चुनौती है। ऐसे माहौल में यह कार्ड क्रेडिट हिस्ट्री के लिए नए लोगों को आकर्षित करेगा। जिससे उन्हें नियंत्रित वित्तीय ढांचे में लाने में मदद मिलेगी।’
SBI प्रमुख अरुंधती भट्टाचार्य फॉर्चून की 50 शक्तिशाली शख्सियतों में शामिल
ख़ास बात यह है कि एसबीआई के इस उन्नति कार्ड से अगर आप 100 रुपये का लेन-देन करते हैं तो आपको एक रिवॉर्ड प्वाइंट मिलेगा। इसके अलावा अगर आप 50,000 रुपये की खरीदारी करते हैं, तो 500 रुपये कैशबैक के रूप में मिलेंगे।
इतना ही नहीं, बड़े ट्रांजैक्शन के बाद आपको कार्ड आसान ईएमआई का विकल्प भी दे रहा है। यह कार्ड जन धन खाता धारकों को भी मिलेगा, हालांकि इसके लिए बैंक ने खाते में 25,000 रुपये होने चाहिए।

READ  मोदी सरकार भरेगी यूपी के किसानों का कर्ज