साफ पानी मिलना आपका अधिकार है…

ओपिनियन पोस्ट
Sat, 16 Mar, 2019 15:13 PM IST

भारत जैसे देश में अस्वच्छ पानी कई बीमारियों की जड़ है. ग्रामीण हो या शहरी क्षेत्र, स्वच्छ पानी की उपलब्धता हर जगह आज एक चुनौती बनी हुई है. शहरों में साफ पानी उचित मात्रा में उपलब्ध कराना नगर निगम (स्थानीय शासन) की जिम्मेदारी है. लेकिन, कई बार मोहल्लों में न तो साफ पानी आता है और न उचित मात्रा में पानी की आपूर्ति होती है.  दिल्ली जैसे महानगरों में भी कई बार इतना अधिक गंदा पानी आता है, जिसे पीना तो क्या, नहाने के लिए भी इस्तेमाल नहीं किया जा सकता. ऐसी स्थिति में आम आदमी क्या करे? ओपिनियन पोस्ट में प्रकाशित आरटीआई आवेदन का इस्तेमाल आप अपनी इस समस्या के समाधान के लिए कर सकते हैं. साथ ही आपसे अनुरोध है कि आप अपने आरटीआई अनुभव, सलाह एवं समस्या हमारे साथ भी साझा करें. हम भरसक प्रयास करेंगे कि आपको उचित सलाह दें, ताकि आपकी समस्या का समाधान हो सके.

 आवेदन का प्रारूप (पानी की समस्या)

सेवा में,

लोक सूचना अधिकारी

(विभाग का नाम)

(विभाग का पता)

विषय: सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के तहत आवेदन

महोदय,

कृपया मुझे सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के तहत निम्नलिखित जानकारी दी जाए:

  1. आपके विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार मेरे क्षेत्र (…………….) की कुल जनसंख्या क्या है?
  2. आपके विभाग के अनुसार प्रतिदिन पेयजल की सैद्धांतिक तौर पर जरूरत कितनी है?
  3. मेरे क्षेत्र में पानी पहुंचाने वाले विभिन्न स्रोत कौन-कौन से हैं? प्रत्येक स्रोत से प्रतिदिन कितना पानी मिल रहा है?
  4. सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 की धारा 2 (जे)(१) के तहत मैं विभाग द्वारा विभिन्न स्रोतों से आपूर्ति किए गए पेयजल की मात्रा की जांच करना चाहता हूं. इसमें जिस स्रोत से पानी भेजा जाता है तथा उल्लेखित क्षेत्र में जहां पानी पहुंचता है, दोनों ही स्थान सम्मिलित हैं. कृपया मुझे तिथि, समय व स्थान बताएं, जब मैं आकर इसकी जांच कर सकूं.
  5. दिनांक …………………. से ……………………. के बीच जल विभाग द्वारा प्राप्त पानी की समस्या से संबंधित सभी शिकायतों की सूची दें, चाहे वह किसी भी स्रोत (लिखित, कंट्रोल रूम या फोन) द्वारा प्राप्त हुई हो. सूची में निम्नलिखित सूचनाएं होनी चाहिए:
READ  कैसे हासिल करें सड़क मरम्मत का विवरण

क. शिकायतकर्ता का नाम व पता

ख. शिकायत की तिथि

ग. शिकायत का संक्षिप्त विवरण

घ. शिकायत पर की गई कार्रवाई

ड़. कार्रवाई की तिथि

  1. हमारे इलाके का पानी बहुत गंदा है. सूचना का अधिकार कानून 2005 की धारा 2 (जे) (३) के तहत इस इलाके में जल विभाग द्वारा आपूर्ति किए जा रहे पानी का नमूना मेरी उपस्थिति में लिया जाए और उसकी जांच की जाए. यह नमूना मेरे घर से लिया जाए. कृपया उस समय एवं तिथि के बारे में मुझे सूचित करें, जब मेरे घर से पानी का नमूना लिया जाएगा.

आवेदन शुल्क के रूप में 10 रुपये अलग से जमा कर रहा/ रही हूं.

या

बीपीएल कार्ड धारक हूं, इसलिए सभी देय शुल्कों से मुक्त हूं. मेरा बीपीएल कार्ड नं…………..है.

यदि मांगी गई सूचना आपके विभाग/ कार्यालय से संबंधित न हो, तो सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 की धारा 6 (3) का संज्ञान लेते हुए मेरा आवेदन संबंधित लोक सूचना अधिकारी को पांच दिनों की समयावधि के अंतर्गत हस्तांतरित करें. साथ ही अधिनियम के प्रावधानों के तहत सूचना उपलब्ध कराते समय प्रथम अपील अधिकारी का नाम व पता अवश्य बताएं.

 

भवदीय

नाम:

पता:

फ ोन नं:

संलग्नक:

(यदि कुछ हो)

×