विंडोज़ में फोनेटिक कीबोर्ड से टाइपिंग कैसे करें

ओपिनियन पोस्ट
Sat, 22 Dec, 2018 16:01 PM IST

आज हम जानेंगे कंप्यूटर पर हिंदी में टाइप करने के फोनेटिक तरीके के बारे में। यह एक खास तरह का वर्चुअल कीबोर्ड है जिसे ट्रांसलिटरेशन भी कहते हैं। इसमें आप टाइप करते समय अपने कीबोर्ड पर अंग्रेजी के अक्षर दबाते हैं और वे स्क्रीन पर भी देवनागरी लिपि में लिखे अक्षरों में बदलते जाते है। यह तरीका आजकल बहुत लोकप्रिय हो चला है क्योंकि लोग अपनी भाषा में सही ढंग से टाइपिंग सीखने के लिए वक्त लगाने की बजाए शॉर्टकट अपना रहे हैं। बहरहाल, अगर यह आपकी ज़रूरत है तो हम बताते हैं कि आप ऐसा कैसे कर सकते हैं।

ऐसा करने के लिए आपको एक छोटा सा सॉफ्टवेयर टूल डाउनलोड करना होगा जिसका नाम है इंडिक लैंग्वेज इनपुट टूल या आईएलआईटी। यह माइक्रोसॉफ्ट ने विकसित करवाया है और अपनी वेबसाइट पर फ्री डाउनलोड के लिए डाला है, जिसका नाम है- भाषाइंडिया.कॉम (bhashaindia.com)

सबसे पहले आप इस वेबसाइट पर जाइए और उसमें दिए डाउनलोड्स लिंक पर क्लिक कीजिए। इससे एक नया पेज खुलेगा, जिसमें सबसे ऊपर पहले ही नंबर पर इंडिक लैंग्वेज इनपुट टूल का सेक्शन दिखाई देगा। इसमें कई भाषाओं के लिए ऐसे वर्चुअल कीबोर्ड दिए गए हैं। इन भाषाओं में हिंदी भी शामिल है। जहाँ हिंदी लिखा है, उसके सामने दिए डाउनलोड लिंक पर क्लिक कीजिए और इस टूल को डाउनलोड करके इन्स्टॉल कर लीजिए।

अब आप देखेंगे कि आपके विंडोज़ कंप्यूटर पर सबसे नीचे दिखने वाली टास्कबार पर सबसे दाईं तरफ भाषा का एक लिंक दिखाई देने लगा है, जिस पर EN लिखा है। यह अंग्रेजी का संकेत है। लेकिन जब आप अपनी टास्कबार पर दिए इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो एक मेनू खुलेगा जिसमें दो लिंक दिखाई देंगे। इनमें से एक अंग्रेजी के लिए है और दूसरे पर लिखा है माइक्रोसॉफ्ट इंडिक लैंग्वेज इनपुट टूल। इनका मतलब यह है कि अब आपका कंप्यूटर दो भाषाओं में काम करने में सक्षम है। इसके लिए आपको फॉन्ट बदलने की भी ज़रूरत नहीं है।

READ  सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक

अब आप उस स्थान पर जाइए, जहाँ पर आप टाइप करना चाहते हैं, जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की कोई फाइल। इस फाइल में टाइप करने के लिए कहीं पर क्लिक कीजिए और अब टास्कबार में जहाँ भाषा संबंधी विकल्प दिए हैं (जो ऊपर बताया गया है) वहाँ पर क्लिक करके इंड़िक लैंग्वेज इनपुट टूल के विकल्प को क्लिक कर दीजिए। अब आप वर्ड की फाइल में जो भी लैटिन अक्षरों मे टाइप करेंगे वह देवनागरी लिपि में बदलता चला जाएगा।

अगर आपको इस टूल के जरिए डिफॉल्ट आधार पर दिया जाने वाला आउटपुट ठीक नहीं लगता तो देखिए कि यह जो कई अन्य शब्द सुझा रहा है, क्या उनमें से कोई शब्द आपके लिए ठीक है? अगर हाँ तो माउस या कीबोर्ड के जरिए उसे चुन लीजिए और आगे बढ़िए।

इसका इस्तेमाल सिर्फ एमएस वर्ड तक सीमित नहीं है बल्कि ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी ठिकाने या एप्लीकेशन में आप इसका इस्तेमाल करते हुए हिंदी में टाइप कर सकेंगे।

– बालेन्दु शर्मा दाधीच

(इस लेख में दी गई तरकीब को आप यूट्यूब पर वीडियो के रूप में देख सकते हैं। इसके लिए यूट्यूब चैनल पर यहाँ जाएँ- https://www.youtube.com/BalenduSharmaDadhich?sub_confirmation=1

×