रामनाथ कोविंद ने ली देश के14 वें राष्ट्रपति की शपथ

अभिषेक रंजन सिंह, नई दिल्ली। रामनाथ कोविन्द ने आज ऐतिहासिक संसद भवन के केंद्रीय कक्ष में भारत गणराज्य के चौदहवें राष्ट्रपति के रूप में पद एवं गोपनीयता शपथ ली। इस शपथ ग्रहण समारोह के मौके पर देश के कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे। उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश जे.एस खेहर ने रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण से पहले रामनाथ कोविंद ने राजघाट जाकर महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि दी। देश के नव निर्वाचित राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने के बाद उन्हें इक्कीस तोपों की सलामी दी गई। इसके उपरांत उन्होंने एक संक्षिप्त भाषण भी दिया।

शपथ ग्रहण समारोह मौके पर राज्य सभा के सभापति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोक सभा की अध्यक्ष सुमित्रा महाजन मंत, केंद्र सरकार में शामिल मंत्री गण, कई राज्यों के मुख्यमंत्री, पूर्व राष्ट्रपति, पूर्व प्रधानमंत्री, विभिन्न राजनीतिक दलों के नेतागण एवं संसद सदस्य मौजूद थे।

गौरतलब है कि  20 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव के आए नतीजों में रामनाथ कोविंद को कुल 702044 मत मिले, जबकि मीरा कुमार को 367314 वोट मिले थे। राष्ट्रपति बनने से पहले रामनाथ कोविंद बिहार के राज्यपाल थे। उत्तर प्रदेश के कानपुर में जन्में रामनाथ कोविंद भारतीय जनता पार्टी से जुड़े रहे और राज्यसभा के सांसद भी रहे। उन्होंने कई वर्षों तक दिल्ली उच्च न्यायालय और उच्चतम न्यायालय में वकालत भी की।

×