तीन तलाक का दर्द दिखा चुकी हैं ये फिल्में

लंबे समय से चल रहे तीन तलाक के विवाद पर अब जाके सुप्रीम कोर्ट ने मुहर लगा दी है..राज्यसभा में तीन तलाक का बिल पास हो गया है..जिससे देशभर की मुस्लिम महिलाओं को तलाक का दर्द झेलने से आजादी मिल जाएगी..आपको बता दें 90 के दशक में कई भारतीय फ‍िल्‍मों में तीन तलाक का दर्द देखा गया है.. आइये एक नजर उन फिल्मों पर डालते हैं जिसमें अभिनेता ने अभिनेत्री को तीन बार तलाक-तलाक-तलाक कहकर खुद से अलग कर दिया..

निकाह: 1982 में रिलीज हुई फिल्म ‘निकाह’ तीन तलाक के मुद्दे पर आधारित थी..दरअसल पहले इस फिल्म का नाम ‘तलाक-तलाक-तलाक’ रखा गया था..लेकिन बाद में बीआर चोपड़ा ने इस फिल्म का नाम बदल दिया था…उन्होंने ऐसा इसलिए किया क्योंकि अगर किसी मुस्लिम शख्स ने अपनी पत्नी से बात करते हुए इस फिल्म का नाम भी लिया तो उसका तलाक हो जाएगा..इस फ‍िल्‍म का नाम लेने से ना जाने कितनों का घर टूट जाता.. इसके बाद बीआर चोपड़ा ने इस फिल्म का नाम ‘निकाह’ रखा..इस फिल्म में राज बब्बर, दीपक पाराशर और सलमा आगा लीड रोल में नजर आए थे..

चौदहवीं का चांद: 1962 में रिलीज हुई फिल्म ‘चौदहवीं का चांद’ लखनऊ की इस्लामिक संस्कृति पर आधारित थी..इस फिल्म में गुरु दत्त और उनके दोस्त नवाब को वहीदा रहमान से प्यार हो जाता है..कहानी और भी मजेदार हो जाती है जब दोस्ती के लिए एक शख्स अपनी मोहब्बत कुर्बान कर देता है और वहीदा को तलाक दे देता है..यह फ‍िल्‍म दर्शकों को काफी पसंद आई थी..

मियां कल आना: ‘मियां कल आना’ भी तीन तलाक पर आधारित एक शार्ट फिल्म थी..इस फिल्म मे नवाजुद्दीन सिद्दीकी लीड रोल में थे..यह फिल्म 17 मिनट 20 सेकेंड की थी..इस फिल्म के जरिए ये दिखाने की कोशिश की गई कि तीन तलाक और हलाला के बीच एक महिला को क्या क्या झेलना होता है..इस फिल्म को 18 जनवरी 2018 को यूट्यूब पर रिलीज किया गया था..

कोड ब्लू:  अलीना खान की फिल्म कोड ब्‍लू में भी तीन तलाक का दर्द देखने को मिला..इस फिल्म में आलोकनाथ, ऋषि भूटानी, सुष्मिता मुखर्जी और अलीना लीड रोल में नजर आए थे..हालांकि फिल्म को लेकर काफी विवाद भी हुआ था..

 हलाल:  2017 में आई फ‍िल्‍म हलाल में भी तलाक के मुद्दे को दिखाया गया था..इस फिल्म में अमोल कगने, चिन्मय मंडेलकर, प्रीतम कगने, प्रियदर्शन जाधव लीड रोल में थे..फिल्म की स्टोरी राजन खान ने लिखी तो वहीं इस फिल्म को शिवाजी लोटन पाटिल डायरेक्ट किया था..

 

 

 

 

 

 

 

×