बालेन्दु शर्मा दाधीच

क्या आपके साथ भी कभी ऐसाहुआ है कि गुस्से में कोई ईमेल लिखकर झट से भेज दी और फिर अहसास हुआ कि मैंने येक्या कर दिया! तब आपको लगा हो कि काश यह ईमेल वापस बुलाई जा सकती। अब यहसंभव है।

अगर आप जीमेल का प्रयोग करते हैं तो आपको एक सेटिंग करनी होगी। अपनी जीमेल की सेटिंग्स में जाइए। वहाँ सबसे पहले जो टैब खुलेगी वह है General। यहीं पर आपको मिलेगा Undo Send नामक बटन। इसे क्लिक कीजिए और फिर उतने सैकंड चुनिए जितने सैकंड के भीतर आप अपनी मेल को वापस बुलाना चाहते हैं। यह ज्यादा से ज्यादा 30 सैकंड तक हो सकती है। अपनी सेटिंग को सेव कर लीजिए।

अब कोई मेल कंपोज करकेदेखिए। मान लीजिए कि आपने गलती से कोई मेल लिख दी है जो नहीं लिखनी चाहिए थी।चूँकि आपने Undo setting सक्रिय कर दी है इसलिए कोई बात नहीं। मेल भेजने के बाद जैसे ही गलती का अहसास हो, Undo लिंक पर क्लिक कीजिए। आपकी मेल वापस लौट आएगी। हाँ, यह कामआपको उतने सैकंड के भीतर कर लेना है जितना समय आपने चुना था, यानी 30 सैकंड। एक औरशर्त है कि इस बीच प्राप्तकर्ता ने आपकी मेल को देखा नहीं हो। अगर देख लिया तो फिरवापस बुलाने का भी क्या फायदा। 

(इस लेख में दी गई तरकीब को आप यूट्यूब पर वीडियो के रूपमें देख सकते हैं। इसके लिए यूट्यूब चैनल पर यहाँ जाएँ- https://www.youtube.com/BalenduSharmaDadhich?sub_confirmation=1  

READ  एफआईआर पर भड़के केजरीवाल, कहा- पीएम के इशारे पर एसीबी ने डाला मेरा नाम