न्यूज फ्लैश

वोल्वो ‘एक्स सी 60’ कार का नया अवतार 2018 मॉडल

डायनामिक एक्सपीरियंस-सफर के बाद भी ताजगी का अनोखा अहसास

देबदुलाल पहाड़ी।

स्वीडेन की लक्ज़री कार कम्पनी वोल्वो कार्स ने अपनी नई कार ( एक्ससी 60 का 2018 मॉडल ) लांच की है। लोगों को लंबे समय से इसका इंतजार था। नई कार बेहद सफल रही, जो ओरिजिनल एक्ससी 60 की जगह लेगी। भारत समेत पूरी दुनिया में इसकी लगभग 10 लाख यूनिट बिक गई हैं। ड्राइविंग का बेहतर अनुभव देने के लिए खास डिज़ाइन में पेश नई एक्ससी 60 में बेहतर तकनीक और ज्यादा आराम के साथ बचाव और सुरक्षा के कई दमदार फीचर हैं। नए मॉडल की भारत में एक्स-शोरूम कीमत 55.9 लाख रुपये है।

वोल्वो इंडिया के डाइरेक्‍टर सेल्‍स एंड मार्केटिंग ज्‍योति मल्‍होत्रा ने ओपिनियन पोस्‍ट से बातचीत में कहा कि एक्‍स सी 60 में ऐसे फीचर हैं जो किसी और कार में नहीं हैं। पहले इसमें रडार की सुविधा है। जो किसी और गाड़ी में नहीं है। ऑटोमेटिक ब्रेकिंग है। ऑटोमेटिक स्टेयरिंग है। लेन किपिंग है। लेन मिटिगेशन। हेडसअप डिस्प्ले अच्छा है। बेहतरीन म्यूजिक सिस्टम 15 स्पीकर,1100 वॉट डॉलबी डिजिटल। चारों चक्कों (पहियों) में एयर सस्पेंशन है। 360 डिग्री कैमरा। टेल गेट ओपनिंग एंड क्लोजिंग। मसाज वेंटिलेटेड सीट। जीएसटी को लेकर हम खुश हैं, थोड़े समय के लिए सेल पर प्रभाव पड़ सकता है लेकिन आने वाले दिनों में यह बहुत अच्छी चीज़ होगी, जिससे सबको फायदा होगा।

वोल्वो आटो इंडिया के प्रबंध निदेशक चार्ल्‍स फ्रम्प ने बताया, ‘‘एक्ससी 60 न केवल पूरी दुनिया में सर्वाधिक बिकने वाला मॉडल है बल्कि भारत में भी इसे खूब पसंद किया गया है। वस्तुतः इसकी कुल बिक्री में एक तिहाई का योगदान भारत ने दिया है। नई एक्ससी 60 में इस सेगमेंट को नयापन देते कई नए फीचर हैं। इसमें स्कैंडेनेविया की आधुनिक डिज़ाइन और बेजोड़ लक्ज़री है। नई कार ग्राहकों को खूब लुभाएगी और अपने पूर्व की ओरिजिनल कार की सफलता दुहराएगी। ग्लोबल लांच के बाद बहुत जल्द इसे भारत में लांच करना इस देश के लिए हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है।’’

नई एक्ससी 60 की डिज़ाइन बहुत खास

ड्राइविंग का अनोखा अनुभव देने के लिए नई एक्ससी 60 की डिज़ाइन बहुत खास है। बाहर एथलेटिक स्कल्पचर के साथ बारीक गुणवत्ता दी गई है जो सदैव आकर्षक रही है। जाने-पहचाने ‘थॉर्स हैमर’ और वोल्वो के टेल लाइट वाली खास डिज़ाइन स्पोर्टी स्कल्प्टेड लुक और फील देता है। इंटीरियर में स्कैंडेनेविया की शानदार लक्ज़री है। सभी मटीरियल्स का बखूबी इस्तेमाल देखते ही बनता है। नापा लेदर और फाइन वुड में ट्रिम किए डैशबोर्ड पर 9 इंच का पोर्टेट-ओरियंटेड टचस्क्रीन है जो केबिन को अलग खूबसूरती और खास अहसास देता है।

आराम और सुरक्षा के लिए बेहतर नई तकनीक

इंटेलिसेफ तकनीकियां न केवल कार के अंदर बैठे लोगों बल्कि बाहर मौजूद लोगों जैसे पैदल यात्रियों और साइकिल सवारों की सुरक्षा का भी ध्यान रखती हैं। यदि आप 50 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से ड्राइव करते हैं तो टक्कर से बचने की हमारी सीटी सेफ्टी तकनीक आप से आगे तक देखती है और सामने किसी वाहन में टकराने से पहले आपकी कार में अपने-आप बे्रक लग जाता है। हमारी इंटेलिसेफ तकनीक जैसे इलैक्ट्रॉनिक स्टैब्लिटी कंट्रोल से आपको हर हाल में सुरक्षित ड्राइविंग का दोहरा भरोसा रहता है और इस वजह से ड्राइविंग के आनंद में कोई कमी नहीं आती है।

नई एक्ससी 60 सबसे सुरक्षित कार

नई एक्ससी 60 की गिनती अब तक बनी सबसे सुरक्षित कारों में होती है। इसमें कई आधुनिक तकनीक हैं। इसके अभूतपूर्व सीटी सेफ्टी सिस्टम के साथ स्टीयर एसिस्ट दिया गया है।

सुरक्षा के नए सिस्टम-आनकमिंग लेन मिटिगेशन में स्टीयर एसिस्ट की मदद से सामने से टक्कर लगने का खतरा कम हो जाता है। वोल्वो के ब्लाइंड स्पाट इंडिकेशन सिस्टम (बीएलआईएस) में स्टीयर एसिस्ट की मदद से लेन बदलते हुए टक्कर लगने का खतरा कम होता है। रेडार की मदद से कार्यरत ये सिस्टम ड्राइवर को सफर के बाद भी ताजगी का अहसास देते हैं।

इंजन और पावरट्रेन

नई एक्ससी 60 के शक्तिशाली डीजल इंजन में पावर पल्स तकनीक है जिसका आविष्कार वोल्वो ने किया है। इस फीचर की मदद से वाहन तुरंत टर्बो को स्पूल-अप कर लेता है और यही वजह है कि रुक-रुक कर चलती ट्रैफिक में भी टर्बो-लैग नहीं होता है। पावर पल्स एक्सलरेशन को लगातार बूस्ट करता है। इसका 8-स्पीड गीयरबाक्स (पैडल शिफ्ट के साथ) स्मूद या स्पोर्टी परफॉर्मेंस देता है। नए जेनरेशन के पावरट्रेन में स्वच्छता है और ये यूरोप और भारत के उत्सर्जन मानकों पर खरा उतरते हैं।

इसमें 5 प्रकार के ड्राइव मोड हैं- ईको,  कम्फर्ट,  डायनामिक, ऑफ-रोड और इंडिविडुअल। यानी आप आराम से ड्राइव करते हुए काम पर जाना चाहते हैं या सप्ताह की छुट्टियां मनाने एडवेंचर ड्राइव पर जा रहे हैं, आपकी पसंद की सेटिंग के कई विकल्प होंगे।

आलीशान, आरामदेह और सुविधाजनक

एक्ससी 60 के सेंटर स्टैक में मौजूद इंट्युटिव टचस्क्रीन से ग्राहकों के लिए ड्राइव करना आसान हो जाता है। सभी कारों के परिचालन को आरामदेह बनाया गया है ताकि ड्राइवर का सदैव अपने काम पर ध्यान रहे। 15-स्पीकर वाला बावर्स एण्ड विलकिंस सराउंड इस सेगमेंट की किसी कार के लिए ऑडियो का एक अद्भुत अनुभव देता है। नापा लेदर सीट अधिक आरामदेह है। आगे की वेंटिलेटेड सीटें जरूरत के हिसाब से गर्मी/ठंडक पहुंचाती, मसाज का आनंद देती हैं। इनके सीट एक्सटेंडर को इलैक्ट्रिकली एडजस्ट कर सकते हैं। केबिन में कम आवाज होने से अंदर बैठे लोगों को सुकून का आरामदेह अनुभव होता है।

 मुख्य फीचर : बावर्स एण्ड विलकिंस सराउंड साउंड सिस्टम 15 स्पीकर के साथ। पैनोरमिक सनरूफ। एयर सस्पेंशन। 4 जोन क्लाइमेट कंट्रोल। परफोरेटेड नापा लेदर। अगली सीट में वेंटेलिशल और मसाज की सुविधा के संग इलैक्ट्रिकली ऑपरेटेड एक्सटेंडर। 12.3’’ इंस्ट्रुमेंटेशन क्लस्टर। 9’’ सेंटर डिस्प्ले टच स्क्रीन। लेदर कवर डैशबोर्ड। हेड्स अप डिस्प्ले। डिस्टेंस एलर्ट। आगे और पीछे पार्क एसिस्ट पायलट। 360 डिग्री पार्किंग कैमरा। डायमंड कट एलॉय व्हील। पावरटेल गेट, हैंड्स-फ्री पावर टेल गेट ओपनिंग और क्लोज़िंग।

The following two tabs change content below.
ओपिनियन पोस्ट

ओपिनियन पोस्ट

ओपिनियन पोस्ट एक राष्ट्रीय पत्रिका है जिसका उद्देश्य सही और सबकी खबर देना है। राजनीति घटनाओं की विश्वसनीय कवरेज हमारी विशेषज्ञता है। हमारी कोशिश लोगों तक पहुंचने और उन्हें खबरें पहुंचाने की है। इसीलिए हमारा प्रयास जमीन से जुड़ी पत्रकारिता करना है। जीवंत और भरोसमंद रिपोर्टिंग हमारी विशेषता है।
ओपिनियन पोस्ट
About ओपिनियन पोस्ट (4574 Articles)
ओपिनियन पोस्ट एक राष्ट्रीय पत्रिका है जिसका उद्देश्य सही और सबकी खबर देना है। राजनीति घटनाओं की विश्वसनीय कवरेज हमारी विशेषज्ञता है। हमारी कोशिश लोगों तक पहुंचने और उन्हें खबरें पहुंचाने की है। इसीलिए हमारा प्रयास जमीन से जुड़ी पत्रकारिता करना है। जीवंत और भरोसमंद रिपोर्टिंग हमारी विशेषता है।

Leave a comment

Your email address will not be published.


*