न्यूज फ्लैश

जब मैं होऊंगा 60 साल का, तुम भी होगी 85 की….

ब्रिजेट

निशा शर्मा।

वह 40 साल की ड्रामा टीचर थी जब वह 15 साल के इमानुएल से मिली थी, जो एक नाटक का निर्देशन कर रहे थे। ब्रिजेट अब भी अपने पति इमानुएल माक्रों को कोचिंग देती रहेंगी, लेकिन यह बहुत बड़ा मंच होगा क्योंकि अब ब्रिजेट फ्रांस के राष्ट्रपति भवन में पहली महिला के तौर पर आसीन होंगी।

AFP PHOTO

फ्रांस के नए राष्ट्रपति माक्रों की 64 साल की पत्नी ने माक्रों की जिन्दगी में हर उस जगह साथ दिया है, जहां उन्हें उनकी जरुरत महसूस हुई। चाहे वह राष्ट्रपति चुनाव ही क्यों ना रहे हों। ब्रिजेट ने माक्रों की तरफ से जमकर प्रचार किया, उनका चुनावों के लिए एजेंडा तैयार किया, उनके भाषणों को जांचा-परखा और उन्हें स्टेज पर किस तरह क्या बोलना है यह सब तय किया।

अपनी विजय भाषण में इमानुएल ने अपने परिवार अपने साथियों का शुक्रिया किया लेकिन लोगों की भीड़ ने एक ही नाम लिया वह था ब्रिजेट, माक्रों की पत्नी।

First-round-of-the-presidential-election-France-23-Apr-2017

माक्रों ने अप्रैल में जनता को संबोधित करते हुए यह साफ कर दिया था कि अगर वह राष्ट्रपति बनते हैं तो ब्रिजेट भी बड़ी जिम्मेदारी संभालेंगी। हालांकि फ्रांस में फस्ट लेडी का आधिकारिक तौर पर कोई पद नहीं है। लेकिन ब्रिजेट फ्रांस की फस्ट लेडी के तौर पर अपना पद संभालेंगी।

कौन हैं ब्रिजेट

FAMEFLYNET-Emmanuel-Macron-And-His-Wife-Brigitte-Trogneux-Go-For-A-Walk-In-Le-Touquet-590267

 

ब्रिजेट 64 साल की हैं जबकि उनके पति इमानुएल 39 साल के है दोनों की उम्र में 25 साल का अंतराल है। दोनों ने 2007 में शादी की। बिग्रेट पहले से शादी शुदा थी 2006 में ब्रिजेट ने अपने पति को तलाक दिया तब उनके तीन बच्चे थे। माक्रों ने ब्रगेट से तीन बच्चों के साथ शादी की थी। अब उनमें से एक इंजीनियर, कॉरडोलॉजिस्ट और एक वकील है। यही नहीं ब्रिजेट के 6 ग्रेंड चिल्ड्रन हैं।

कहां हुई थी दोनों की मुलाकात-

ब्रिजेट उत्तरी फ्रांस के एक स्कूल में फ्रेंच की अध्यापिका थीं। साथ ही वह नाटक मंडली भी चलाती थी। माक्रों पढ़ाई में तो अच्छे थे ही लेकिन उन्हें नाटक खेलने का भी शौक था। एक नाटक के दौरान दोनों की मुलाकात हुई थी। जिसके बाद नाटक की स्क्रीप्ट को लेकर दोनों के बीच कई मुलाकातें हुईं। यही मुलाकातें प्यार में तब्दील होती गईं।

Macron.brigitte.France.3

कहते हैं ना इश्क और मुश्क छुपाए नहीं छिपते यही हुआ भी। दोनों की प्रेम कहानी की चर्चा होने लगी। माक्रों के माता-पिता को जब इस बात का पता चला तो वह काफी नाराज हुए। माक्रों की बायोग्राफी के मुताबिक माक्रों के माता-पिता ने उनको समझाया ही नहीं माक्रों को पढ़ने के लिए पेरिस  भी भेज दिया। दूसरी और माक्रों के परिजनों ने ब्रिजेट को माक्रों से तब तक दूर रहने की नसीहत दी जब तक माक्रों 18 साल के नहीं हो जाते। क्योंकि फ्रांस में 18 साल से कम उम्र के बच्चों के साथ ऐसे सबंध बाल शोषण की श्रेणी में आते हैं।

दोनों के बीच प्यार परवान चढ़ चुका था। दूर होने के बावजूद दोनों फोन पर घंटों बातें किया करते थे। ब्रिजेट ने पेरिस मेच मैग्ज़ीन को बताया था कि 17 साल की उम्र में इमानुएल ने मुझे कहा था तुम जो मर्जी कर लो मैं तुमसे ही शादी करुंगा।

दोनों की शादी के बड़े अंतराल को लेकर कई बातें हुई लेकिन एक फ्रेंच रिसर्च के मुताबिक उस समय यह ट्रेंड था कि फ्रेंच महिलाएं अपने से कम उम्र के लड़कों से शादी कर रही थीं।

Emmanuel-Macron

क्या ब्रिजेट अभी भी टीचर हैं?

नहीं, ब्रिजेट ने अपना टीचिंग का करियर छोड़ दिया उसके बाद वह इमानुएल माक्रों की राष्ट्रपति बनने की कोशिश को साकार करने में जुट गईं। पेरिस मेच मैगंजीन के मुताबिक ब्रिजेट को माक्रों का सबसे विश्वसनीय सलाहकार माना जाता है। वह अपना सारा समय माक्रों के कामों पर बिताती थीं। वह उन सब चीजों को पढ़तीं और सुनती थीं जो माक्रों के बारे में मीडिया या लोगों के द्वारा कही जा रही होतीं थी।

Emmanuel-Macron-votes-in-Le-Touquet (1)

The following two tabs change content below.
ओपिनियन पोस्ट

ओपिनियन पोस्ट

ओपिनियन पोस्ट एक राष्ट्रीय पत्रिका है जिसका उद्देश्य सही और सबकी खबर देना है। राजनीति घटनाओं की विश्वसनीय कवरेज हमारी विशेषज्ञता है। हमारी कोशिश लोगों तक पहुंचने और उन्हें खबरें पहुंचाने की है। इसीलिए हमारा प्रयास जमीन से जुड़ी पत्रकारिता करना है। जीवंत और भरोसमंद रिपोर्टिंग हमारी विशेषता है।
ओपिनियन पोस्ट
About ओपिनियन पोस्ट (4175 Articles)
ओपिनियन पोस्ट एक राष्ट्रीय पत्रिका है जिसका उद्देश्य सही और सबकी खबर देना है। राजनीति घटनाओं की विश्वसनीय कवरेज हमारी विशेषज्ञता है। हमारी कोशिश लोगों तक पहुंचने और उन्हें खबरें पहुंचाने की है। इसीलिए हमारा प्रयास जमीन से जुड़ी पत्रकारिता करना है। जीवंत और भरोसमंद रिपोर्टिंग हमारी विशेषता है।

Leave a comment

Your email address will not be published.

*