सैमको सिक्युरिटीज ने लांच किया स्टॉकनोट एप, एक जगह मिलेगी शेयरों की जानकारी

देबदुलाल पहाड़ी

स्टार्ट-अप सैमको सिक्युरिटीज ने बुधवार को शेयर बाजार में स्मार्ट ट्रेडिंग के लिए स्टॉकनोट एप लांच किया। यह अपनी तरह का पहला, नैविगेट करने में आसान कंटेंट स्ट्रीमिंग एवं ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है जोकि शेयरों एवं सेक्टर्स के बारे में समाचार और जानकारी एकत्र कर उन्हें मुहैया कराता है।

यह शेयर बाजारों में महत्वपूर्ण तथ्यों  एक सरल, फिल्टर्ड स्टॉकनोट फीड स्टोरीज के तौर पर प्रस्तुत करता है जोकि कृत्रिम बुद्धिमत्ता का संयोजन शक्तिशाली कम्प्यूटिंग एवं विश्लेषात्मक प्रौद्योगिकी से करता है।

samco CEO

सैमको सिक्युरिटीज के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिमीत मोदी ने एप लांच के मौके पर कहा कि स्टॉकनोट प्रॉपरायटरी ‘गीगा ट्रेडिंग इंजन’ से सुसज्जित है जोकि कृत्रिम बुद्धिमत्ता का संयोजन शक्तिशाली कम्प्यूटिंग एवं विश्लेषात्मक प्रौद्योगिकी से करता है। कंपनी इस एप को बहुत जल्द डेस्कटॉप संस्करण के साथ साथ  हिन्दी में भी लांच करेगी।

” स्टॉकनोट कंटेंट का निर्माण कर उसे एकत्र करता है। यह कंटेंट उपयोक्ता की जरूरत, वॉच लिस्ट और पोर्टफोलियो के अनुसार कस्टमाइज्ड होता है। इस इंजन को नौसिखियों एवं पेशेवरों दोनों के लिए जटिल निर्णय लेने को आसान बनाने के लिए डिजाइन किया गया है। इसका अनूठापन इसके ‘ट्रेडिंग’ फीचर में निहित है जोकि उपयोक्ता को न सिर्फ जानकारी प्राप्त करने बल्कि सिंगल टच से ट्रेडिंग करने में भी सक्षम बनाता है। ”                                                                                                                                                                         जिमीत मोदी 

गीगा ट्रेडिंग इंजन शेयर बाजारों में महत्वपूर्ण तथ्यों, रुझानों और पैटर्न को चिन्हित करता है  ताकि तथ्यों, रुझानों, घटनाओं एवं अवसरों की पहचान की जा सके जोकि मशीनों के दखल से ही संभव है। इसके अलावा, यूजर्स को हर कदम पर रियल-टाइम में मिलने वाले सहयोग से भी फायदा मिलता है।

मोदी ने कहा, “हमारा मानना है कि तकनीक से शेयर बाजार को बेहतर तरीके से समझा जा सकता है और यह लोगों को सशक्त बनाता है। स्टॉकनोट हमारे ग्राहकों की बार-बार की जाने वाली शिकायतों के लिए हमारा समाधान है। 14 साल की उम्र में मैंने जब पहली बार पूंजी बाजार में प्रवेश किया था, इसका बीज तभी मेरी नाकामी के साथ बोया गया था। ”

उन्होंने बताया कि स्टॉकनोट एक दोस्ताना इंटरफेस प्रदान करता है जोकि बाजारों के आंकड़ों का विश्लेषण करता है और इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरह सहजता से स्क्रॉलिंग फीड के तौर पर प्रस्तुत करता है। इसका चैट-समान नोटिफिकेशंस यूजर्स को इंडक्शन से लेकर स्टॉक अपडेट्स और समस्याओं को हल करने तक चरण दर चरण प्रक्रिया से गुजारती है। यह कंटेंट उपयोक्ता की जरूरत, वॉच लिस्ट और पोर्टफोलियो के अनुसार कस्टमाइज्ड होता है। इस इंजन को नौसिखियों एवं पेशेवरों दोनों के लिए जटिल निर्णय लेने को आसान बनाने के लिए डिजाइन किया गया है। इसका अनूठापन इसके ‘ट्रेडिंग’ फीचर में निहित है जोकि उपयोक्ता को न सिर्फ जानकारी प्राप्त करने बल्कि सिंगल टच से ट्रेडिंग करने में भी सक्षम बनाता है।

मोदी ने बताया सैमको सिक्युरिटीज पहले महीने के लिए 100 फीसदी ब्रोकरेज कैशबैक की पेशकश कर रही है ताकि सभी उपयोक्ताओं को इस प्लेटफॉर्म को आजमाने और इसका अनुभव करने का मौका मिले।

क्या है सैमको सिक्योरिटीज
सैमको डिस्काउंट ब्रोकिंग उद्योग में भारत की तेजी से बढ़ती कंपनियों में से एक है। इसके ग्राहकों की संख्या 75,000 से अधिक है। इसका उद्देश्य समस्याओं को हल करना और अपने ग्राहकों को बेहद किफायती लागत में इन्हें उपलब्ध कराना है जोकि भारतीय पूंजी बाजारों में सक्रियता से कारोबार अथवा निवेश करते हैं। सैमको अपने ग्राहकों को उनकी पूंजी का सबसे दक्ष प्रयोग करने में सक्षम बनाने और ट्रेडिंग एवं निवेश उद्योग पर मंडराने वाली उच्च ब्रोकरेज एवं अकुशल पूंजी आवंटन जैसी जटिल समस्याओं को दूर करने के लिए सबसे अनूठे मार्जिन उत्पादों को प्रदान करने के लिए प्रयासरत है। सैमको सिक्युरिटीज लिमिटेड का मुख्यालय भारत के मुंबई में है।

×