श्रीलंका पर फॉलोऑन का खतरा

ओपिनियन पोस्ट
Thu, 27 Jul, 2017 19:03 PM IST

गाले।

भारत और श्रीलंका के बीच गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जा रहे तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले टेस्ट के दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक श्रीलंका ने पहली पारी में 44 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 154 रन बना लिए हैं। चेतेश्वर पुजारा (153)  की शानदार शतकीय पारी और अजिंक्या रहाणे (57)  व पदार्पण टेस्ट खेल रहे हार्दिक पांड्या (50)  के अर्धशतकों से भारत ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे दिन की पहली पारी में बृहस्‍पतिवार को 600 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया जिसके दबाव में मेजबान टीम ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 154 रन पर पांच विकेट खो दिए।

श्रीलंका अभी भारत के स्कोर से 446 रन पीछे है, लेकिन उसके पांच विकेट बाकी हैं। फिर भी श्रीलंका पर फॉलोऑन का खतरा मंडराने लगा है। भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंका की पारी में दमदार प्रदर्शन किया और मेजबान टीम को झकझोरे रखा। मोहम्मद शमी ने 30 रन पर दो विकेट,  उमेश यादव ने 50 रन पर एक विकेट और रविचंद्रन अश्विन ने 48 रन पर एक विकेट झटक लिया।

इससे पहले भारत ने तीन विकेट पर 399 रन से आगे खेलना शुरू किया और 201 रन जोड़कर टीम ने अपने शेष सात विकेट गंवा दिए लेकिन टीम 600 के गगनचुंबी स्कोर तक पहुंच गई। पुजारा का विकेट 423 के स्कोर पर गिरा। इसके नौ रन बाद रहाणे भी पवेलियन लौटे। रहाणे ने 130 गेंदों पर 57 रन में तीन चौके लगाए। श्रीलंका की शुरुआत खराब रही और ओपनर दिमुथ करुणारत्ने मात्र दो रन बनाकर तेज गेंदबाज उमेश यादव की गेंद पर पगबाधा हो गए।

READ  फ्रांस ने जर्मनी से किया हिसाब चुकता, दिखाया बाहर का रास्ता, फाइनल में की एंट्री

श्रीलंका का पहला विकेट सात के स्कोर पर गिरा। उपुल तरंगा (64)  और दानुष्का गुणातिलका (16)  ने दूसरे विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी की। श्रीलंका की पारी संभलती नजर आ रही थी कि 15वें ओवर में मोहम्मद शमी ने गुणातिल्का को शिखर के हाथों कैच करा दिया।

शमी ने इसी ओवर की आखिरी गेंद पर कुशल मेंडिस को भी शिखर के हाथों कैच कराकर श्रीलंका का स्कोर तीन विकेट पर 68 रन कर दिया। एक छोर पर टिककर रन बना रहे तरंगा टीम के 125 के स्कोर पर रनआउट हो गए। तरंगा का आउट होना श्रीलंका के लिए एक बड़ा झटका रहा। उन्होंने 93 गेंदों पर 64 रन में 10  चौके लगाए। श्रीलंका ने दिन की समाप्ति से कुछ पहले विकेटकीपर निरोशन डिकवेला का कैच भी टपका दिया।

ऑफ स्पिनर अश्विन ने डिकवेला को मुकुंद के हाथों कैच कराया। डिकवेला ने आठ रन बनाए। स्टम्प्स के समय पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज 91 गेंदों में आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 54 रन बनाकर और दिलरुवान परेरा छह रन बनाकर क्रीज पर थे।

×