न्यूज फ्लैश

व्हाट्सऐप्प पर एक साथ भेजें सैंकड़ों लोगों को संदेश

 बालेन्दु शर्मा दाधीच

आप जानते हैं कि व्हाट्सएपप का इस्तेमाल असामाजिक तत्वों ने करना शुरू कर दिया था। मोब लिंचिंग की घटनाओं के साथ-साथ अफवाहें फैलाने में और दंगे भड़काने की घटनाओं में भी इस सोशल मीडिया ऐप्प का इस्तेमाल करने के मामले सामने आए। चिंता में पड़ी सरकार ने व्हाट्सऐप्प को ऐसे उपाय करने के लिए कहा जिनसे इसका इस्तेमाल अफवाहें फैलाने में या किसी के खिलाफ दुष्प्रचार के लिए नहीं किया जाए। व्हाट्सऐप्प ने सरकार की बात मानी और संदेशों को फॉरवर्ड करने पर पाँच प्राप्तकर्ताओं की सीमा लगा दी। अब आप किसी भी संदेश को इस ऐप्प पर पाँच से ज्यादा लोगों को फॉरवर्ड नहीं कर सकते।

एक तरह से तो यह बहुत अच्छा हुआ कि कोई व्यक्ति बड़े पैमाने पर मैसेज फॉरवर्ड करके अफवाह नहीं फैला सकता। लेकिन दूसरी तरफ बड़ी संख्या में संदेश भेजने की जिन लोगों को वाजिब ज़रूरत थी उनका नुकसान भी हुआ। जरा सोचिए कि किसी के घर में शादी है और वह व्हाट्सऐप्प के जरिए निमंत्रण पत्र भेजना चाहता है। उसे एक हजार लोगों को बुलाना है तो क्या वह पाँच-पाँच करके लोगों को संदेश भेजेगा? ऐसी और भी कई स्थितियाँ हो सकती हैं, जैसे किसी विश्वविद्यालय को अपने छात्रों को परीक्षा के बारे में खबर करनी हो।

आज हम आपसे एक ज़रूरी टिप साझा करेंगे जो आपको अपने संदेशों को पाँच से ज्यादा लोगों तक भेजने की सुविधा देती है। इसके लिए आपको व्हाट्सऐप्प के साथ कोई ट्रिक लगाने की ज़रूरत नहीं है या उसे हैक करने की ज़रूरत नहीं है। यह सुविधा खुद व्हाट्सऐप्प में ही मौजूद है। लेकिन हममें से ज्यादातर लोग इसके बारे में जानते नहीं हैं। इस फीचर को ब्रॉडकॉस्ट लिस्ट कहा जाता है। इसके तहत आप ज्यादा से ज्यादा 256 लोगों की सूची बना सकते हैं और उन सबको एक साथ संदेश भेज सकते हैं। इनमें से हर एक को ऐसा लगता है जैसे यह संदेश खास उसी को भेजा गया है, हालाँकि यह एक सामूहिक संदेश है। हालाँकि याद रखिए, इसका प्रयोग किसी भी गलत गतिविधि के लिए नहीं किया जाना चाहिए।

ब्रॉडकास्ट लिस्ट बनाने के लिए आपको वहाट्सएप्प में दाईं तरफ दिए तीन डॉट्स के निशान पर क्लिक करना है जिससे सेटिंग्स खुल जाती हैं। इन सेटिंग्स में से एक है- न्यू ब्रॉडकास्ट। इस पर उंगली से टैप कीजिए। इससे आपकी कॉन्टेक्ट्स लिस्ट खुल जाएगी जिसमें व्हाट्सऐप पर मौजूद आपके कॉन्टेक्ट्स के नाम और नंबर हैं। अब जिस शख्स को सूची में शामिल करना चाहें, उसके नाम पर उंगली को थोड़ा दबाव के साथ दबाएँ जिससे वह नाम सलेक्ट हो जाएगा। इसी तरह सभी नामों को सलेक्ट कर लें। अंत में नीचे दिए गए सही (टिक) के निशान को दबा दें। अब व्हाट्सऐप्प का मैसेज टाइप करने वाला बॉक्स खुल जाएगा। इसमें मनपसंद मैसेज टाइप कीजिए और संदेश भेजने वाले तीर के निशान पर उंगली दबाकर मैसेज को भेज दीजिए। यह उन सभी लोगों को पहुँच जाएगा जो आपकी ब्रॉडकास्ट लिस्ट में मौजूद हैं।

आप चाहें तो इस ब्रॉडकास्ट लिस्ट को कोई अच्छा सा नाम भी दे सकते हैं और इसमें लोगों को जोड़ या हटा भी सकते हैं। आपका जो संदेश भेजा गया है, वह व्हाट्सऐप्प में दिखाई दे रहा है। उस पर उंगली दबाइए जिससे एक मेनू खुलेगा। इसमें एक विकल्प है- ब्रॉडकास्ट इन्फो। इस पर उंगली से टैप कीजिए और उसके बाद इसमें जो बदलाव चाहें, कर लीजिए।

(इस लेख में दी गई तरकीब को आप यूट्यूब पर वीडियो के रूप में देख सकते हैं। इसके लिए यूट्यूब चैनल पर यहाँ जाएँ-  https://www.youtube.com/BalenduSharmaDadhich?sub_confirmation=1 )

The following two tabs change content below.
ओपिनियन पोस्ट

ओपिनियन पोस्ट

ओपिनियन पोस्ट एक राष्ट्रीय पत्रिका है जिसका उद्देश्य सही और सबकी खबर देना है। राजनीति घटनाओं की विश्वसनीय कवरेज हमारी विशेषज्ञता है। हमारी कोशिश लोगों तक पहुंचने और उन्हें खबरें पहुंचाने की है। इसीलिए हमारा प्रयास जमीन से जुड़ी पत्रकारिता करना है। जीवंत और भरोसमंद रिपोर्टिंग हमारी विशेषता है।
ओपिनियन पोस्ट
About ओपिनियन पोस्ट (4573 Articles)
ओपिनियन पोस्ट एक राष्ट्रीय पत्रिका है जिसका उद्देश्य सही और सबकी खबर देना है। राजनीति घटनाओं की विश्वसनीय कवरेज हमारी विशेषज्ञता है। हमारी कोशिश लोगों तक पहुंचने और उन्हें खबरें पहुंचाने की है। इसीलिए हमारा प्रयास जमीन से जुड़ी पत्रकारिता करना है। जीवंत और भरोसमंद रिपोर्टिंग हमारी विशेषता है।

Leave a comment

Your email address will not be published.


*