अब पेंशन की मत लें टेंशन

यूं तो सरकार सामाजिक सुरक्षा के लिए कई योजनाएं चलाती है, जिसमें वृद्धावस्था पेंशन से लेकर विधवा पेंशन तक शामिल है. लेकिन, कई बार यह देखने को मिलता है कि उक्त योजनाओं का लाभ जरूरतमंदों तक नहीं पहुंच पाता. जाहिर है, इसके लिए भ्रष्टाचार और अधिकारियों-जन प्रतिनिधियों का लापरवाह रवैया जिम्मेदार है. तो सवाल है कि इस समस्या का समाधान क्या हो सकता है? ‘ओपिनियन पोस्ट’ जनता से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए लगातार आरटीआई आवेदन प्रकाशित कर रहा है. इस आवेदन का इस्तेमाल करके आप अपने प्रखंड कार्यालय या पंचायत कार्यालय से पूछ सकते हैं कि आपको विधवा अथवा वृद्धावस्था पेंशन क्यों नहीं मिल रही है. उम्मीद है कि यह आवेदन डालते ही आपको संतोषजनक सूचना मिल जाएगी.

आवेदन का प्रारूप

(वृद्धावस्था/विधवा पेंशन का विवरण)

सेवा में,

लोक सूचना अधिकारी

(विभाग का नाम)

(विभाग का पता)

विषय: सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के तहत आवेदन

 

महोदय,

मंै वृद्धावस्था/विधवा पेंशन धारक/धारिका हूं. मेरा खाता नंबर……है, लेकिन…… के बाद से अब तक मुझे पेंशन नहीं मिली है. इस संबंध में सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत निम्नलिखित सूचनाएं प्रदान करें:-

१. विभाग/कार्यालय के रिकॉर्ड के अनुसार पिछले एक साल में मेरे नाम पर कब-कब और कितनी बार वृद्धावस्था/ विधवा पेंशन राशि का भुगतान किया गया? इसका मासिक विवरण निम्नलिखित ब्यौरों के साथ दें:-

क. भुगतान की राशि

ख. भुगतान की तारीख

ग. रजिस्टर के उन पन्नों की प्रमाणित प्रति दें, जहां मेरे  भुगतान का विवरण दर्ज हो.

२. आपके रिकॉर्ड के अनुसार……में कुल कितने लोगों को वृद्धावस्था/विधवा पेंशन योजना के तहत पेंशन की राशि का भुगतान किया जा रहा है? उनकी सूची निम्नलिखित विवरण के साथ उपलब्ध कराएं:-

क. पेंशन धारक का नाम व पता

ख. पेंशन धारक की उम्र

ग. भुगतान की जा रही राशि

घ. भुगतान का माध्यम (नगद या बंैक खाता)

ड. भुगतान किए जाने से संबंधित रजिस्टर के पिछले एक        साल की प्रमाणित प्रति दें.

३. पेंशन के भुगतान के लिए जिम्मेदार अधिकारियों/कर्मचारियों के नाम एवं पद बताएं.

४. वृद्धावस्था/विधवा पेंशन का भुगतान वर्ष में कितनी बार किया जाता है? यह भुगतान किस तिथि तक कर दिया जाना चाहिए? वर्ष……में कब-कब इसका भुगतान किया गया?

५. अगर…… के दौरान मुझे पेंशन का भुगतान नहीं किया गया है, तो इसके लिए कौन अधिकारी/कर्मचारी जिम्मेदार हंै? उन अधिकारियों/कर्मचारियों के नाम, पद एवं पता बताएं.

६. अपना काम ठीक से न करने और जनता को परेशान करने वाले इन अधिकारियों/कर्मचारियों के खिलाफ क्या कार्रवाई की जाएगी? यह कार्रवाई कब तक की जाएगी?

मंै आवेदन शुल्क के रूप में 10 रुपये अलग से जमा कर रहा/

रही हूं.

या

बीपीएल कार्ड धारक हूं, इसलिए सभी देय शुल्कों से मुक्त हूं. मेरा बीपीएल कार्ड नं…………..है.

यदि मांगी गई सूचना आपके विभाग/ कार्यालय से संबंधित न हो, तो सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 की धारा 6 (3) का संज्ञान लेते हुए मेरा आवेदन संबंधित लोक सूचना अधिकारी को पांच दिनों की समयावधि के अंतर्गत हस्तांतरित करें. साथ ही अधिनियम के प्रावधानों के तहत सूचना उपलब्ध कराते समय प्रथम अपील अधिकारी का नाम व पता अवश्य बताएं.

 

भवदीय

नाम:

पता:

फ ोन नं:

संलग्नक:

(यदि कुछ हो)

×