रिलायंस इंडस्ट्री लाएगी 4जी टेक्‍नॉलजी से लैस फीचर फोन

रिलायंस इंडस्ट्रीज जियो सिम के बाद अब 4जी टेक्‍नॉलजी से लैस फीचर फोन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इन डिवाइसेज की कीमत बेहद कम यानी तकरीबन 1,000 रुपये  होने की संभावना है। इसमें अनलिमिटेड वॉयस और विडियो कॉलिंग के अलावा डिजिटल कॉन्‍टेंट भी ऑफर किया जाएगा। बताया जा रहा है कि इस तरह के फोन को अगले साल जनवरी से मार्च के दौरान लॉन्‍च किया जा सकता है।

4जी टेक्नॉलजी से लैस इस फोन को लांच करने के पीछे कंपनी का इरादा भारत में मोबाइल डिवाइसेज की नई कैटिगरी तैयार करना है, ताकि वह करोड़ों की संख्या में यूजर्स को अपने टेलिकॉम वेंचर रिलायंस जियो इन्‍फोकॉम की तरफ आकर्षित कर सके। मुकेश अंबानी की कंपनी वॉयस ओवर एलटीई (VoLTE) टेक्‍नॉलजी वाले फीचर फोन पेश करेगी। इसका मकसद गांवों और बहुत छोटे शहरों के ग्राहकों को लुभाना है, जो मुख्य तौर पर कॉल करने के लिए फोन का इस्तेमाल करते हैं।

बता दें कि देश की 1 अरब से भी ज्यादा आबादी में तकरीबन 65 फीसदी मोबाइल फोन ग्राहक फीचर फोन का इस्तेमाल करते हैं। सबसे सस्ते 4जी स्मार्टफोन की कीमत अभी 3,000 रुपये है। जियो देश की एकमात्र ऐसी टेलिकॉम कंपनी है, जो कॉल के लिए VoLTE टेक्नोलॉजी ऑफर करती है।

×