ये टीवी ऑफ लाइट क्‍या है

नई दिल्ली।

तकनीक और ब्रांड के युग ने लोगों की पसंद को बदल दिया है। शायद यही कारण है कि लोग तकनीकी सुविधा देखकर ही इलेक्‍ट्रॉनिक सामान खरीदने का मन बनाते हैं। दक्षिण कोरायाई कंपनी सैमसंग ने भारत में क्वानटम एलईडी टीवी लॉन्च किए हैं। सैमसंग के इन क्वाटम एलईडी टीवी की कीमत 3 लाख 14 हजार रुपये से शुरू होगी। सैमसंग ने हाल ही में इन क्वाटम एलईडी को पेरिस में लॉन्च किया था।

सैमसंग ने भारत में अपने क्वानटम एलईडी के 5 मॉडल लॉन्च किए हैं। इनके नाम क्‍यू7, क्‍यू7एफ, क्‍यू8, क्‍यू8सी और क्‍यू9 रखे हैं। क्वाटम एलईडी के शुरुआती वैरिएंट की कीमत 3 लाख 14 हजार 900 रुपये तय की गई है, जबकि सबसे महंगा वैरिएंट 25 लाख रुपये में मिलेगा।

सैमसंग की तरफ से बताया गया है कि इसके यह नए क्यूइलईडी टीवी प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध हैं। प्री-ऑर्डर बुंकिग के साथ मिलने वाले ऑफर में सैमसंग गैलेक्सी एस8+ स्मार्टफोन फ्री दिया जाएगा। आपको यह स्मार्टफोन हासिल करने के लिए 21 मई से पहले अपनी बुकिंग करनी होगी।

सैमसंग के क्वांटम एलईडी क्‍यू7, क्‍यू8, क्‍यू8सी और क्‍यू9 के डिस्प्ले पैनल का साइज 65 इंच और 75 इंच होगा। क्‍यू7एप एलईडी के डिस्प्ले का पैनल साइज 55 इंच होगा।

सैमसंग ने नए क्यूएलईडी टीवी को क्वानटम डॉट टेक्नोलॉजी पर बनाया है। कंपनी की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया है कि ये नैनो साइज़ के पार्टिकल हैं जो लाइट को क्लर में बदल देते हैं।

सैमसंग इस टीवी का नाम ‘टीवी ऑफ लाइट’ है। सैमसंग ने मंगलवार को भारतीय बाजार में अपना क्यू एलईडी तकनीक वाला टेलीविजन उतार दिया। इसे उसने ‘टीवी ऑफ लाइट’ नाम दिया है और कंपनी का दावा है कि यह टेलीविजन सर्वोत्कृष्ट ब्राइटनेस व आश्चर्यजनक विजुअल का अनुभव देगा।

सैमसंग ने यह भी दावा किया है कि यह टीवी चार बिल्कुल अनूठी विशेषताओं से लैस होगा,  जिसमें 100 कलर वॉल्यूम, एचडीआर 2000,  इनविजिबल कनेक्शन और वन रिमोट कंट्रोल शामिल है। सैमसंग दक्षिण-पश्चिम एशिया के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी एचसी हांग ने कहा, “सैमसंग का क्यूएलईडी टीवी टेलीविजन के लिए नए युग में प्रवेश कर रहा है। इसमें ऐसे नवाचार हैं जो समय से काफी आगे हैं।”

सैमसंग इंडिया के उपाध्यक्ष (कंज्यूमर इलेक्ट्रासेनिक्स बिजनेस) राजीव भुटानी ने कहा, “सैमसंग का क्वांटम डॉट टेक्नोलॉजी से संचालित क्यूएलईडी टीवी बिल्कुल वास्तविक जीवंतता वाली इमेज प्रस्तुत करता है जिसका मुकाबला कोई दूसरा टीवी नहीं कर सकता।” यह मई 2017 से बाजार में उपलब्ध होगा।

×