न्यूज फ्लैश

पीएम मोदी आज करेंगे, ‘खेलो इंडिया स्कूल गेम्स’ का उद्घाटन

ओपिनियन पोस्‍ट
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में खेलो इंडिया स्कूल खेल का उद्धाटन करेंगे। सप्ताह भर चलने वाले इस अंडर-17 प्रतियोगिता में 16 खेलों के खिलाडी भाग लेंगे जिसमें तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, मुक्केबाजी, फुटबॉल, जिमनास्टिक्स, हॉकी, जूडो, कबड्डी, खो-खो, निशानेबाजी, तैराकी, वॉलीबॉल, भारोत्तोलन और कुश्ती शामिल हैं। इस प्रतियोगिता में 199 स्वर्ण, 199 रजत और 275 कांस्य पदक दाव पर हैं। देश में जमीनी स्तर पर खेलों को पुनर्जीवित करने के मकसद से खेलो इंडिया कार्यक्रम को शुरू किया जा रहा।

उम्मीद है कि इससे विभिन्न खेलों में स्कूली स्तर पर प्रतिभा की पहचान कर उन्हें भविष्य के लिए तैयार किया जायेगा। इसके तहत प्राथमिकता वाले खेलों में प्रतिभावान खिलाड़ियों को आठ साल तक हर साल पांच-पांच लाख रुपए की वित्तीय मदद दी जाएगी।

बता दें कि खेलों में व्यापक प्रतिभागिता को बढ़ावा देने तथा उत्कृष्ठता का विकास करने के लिए युवा मामले एवं खेल मंत्रालय ने सोमवार (15 जनवरी) को एक समारोह में खेलो इंडिया स्कूल गेम्स-2018 के कार्यक्रम की घोषणा की की। इसके साथ ही इस समारोह में ‘खेलो इंडिया’ एंथम को भी लांच किया गया।

Leave a comment

Your email address will not be published.

*