न्यूज फ्लैश

पेटीएम ला रहा है डेबिट कार्ड, हर यूजर का होगा 2 लाख का मुफ्त बीमा

आपका मोबाइल नंबर ही होगा आपका बैंक खाता

ओपिनियन पोस्ट
पेटीएम अपना पेमेंट बैंक पहले ही शुरू कर चुका है। अब पेटीएम पेमेंट बैंक ने रुपे आधारित डिजिटल लाने की भी तैयारी शुरू कर दी है। इसी के तहत पेटीएम ने नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के साथ हाथ मिला लिया है। इसके बाद पेटीएम से जरिए आप उन सभी जगहों पर भुगतान कर सकेंगे, जहां पर क्रेडिट या डेबिट कार्ड लिया जाता है। पेटीएम का यह डेबिट कार्ड उन सभी ग्राहकों को दिया जाएगा, जो पेटीएम के पेमेंट बैंक में खाता खोलेंगे। इस डेबिट कार्ड पर दो लाख रुपए का बीमा भी मिलेगा। ग्राहकों को यह पैसे तब मिलेंगे जब उनकी मृत्यु हो जाएगी या फिर पूर्व विकलांगता हो जाएगी। इसके लिए आपकी पेटीएम की केवायसी पूरी करनी होगी। आइए जानते हैं कैसे खोलें पेटीएम पेमेंट बैंक में खाता।
आधार-पैन वेरिफिकेशन जरूरी सभी भारतीय ग्राहक अब पेटीएम के पेमेंट बैंक में अपना खाता खोल सकते हैं और इसके फायदों से लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए आपको पेटीएम का अपडेटेड वर्जन डाउनलोड करना होगा। पेटीएम के पेमेंट बैंक पर आपको सेविंग खातों पर 4 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। ऐसे में किसी बैंक में खाता खोलने से अच्छा उपाय साबित होगा पेटीएम पर खाता खोलना। हालांकि, एयरटेल के पेमेंट बैंक पर आपको 7.5 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है। पेटीएम का एक वेरिफाइड यूजर होने के लिए आपको अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को वेरिफाई करवाना होगा। यहां आपको बताते चलें कि जिन ग्राहकों का अकाउंट केवायसी द्वारा वेरिफाइड नहीं होगा, उनके ऐप में पेमेंट बैंक नजर नहीं आएगा।
क्या है पेटीएम पेमेंट बैंक की शर्त? पेटीएम के पेमेंट बैंक में आप कम से कम जितना चाहें रुपया रख लें, यानी कि मिनिमन बैलेंस का कोई झंझट यहां नहीं है। वहीं दूसरी ओर, अगर आप अधिक पैसे रखना चाहते हैं तो आपको सोचना होगा। पेटीएम के पेमेंट बैंक में आप अपने सेविंग खाते में सिर्फ एक लाख रुपए तक ही रख सकते हैं। यह भी बताया जा रहा है कि पेटीएम पेमेंट बैंक से आप पैसे भी ट्रांसफर कर सकेंगे, जिसके लिए आपको कोई चार्ज नहीं देना होगा।
ऐसे खोलें अपना बचत खाता सबसे पहले आपको पेटीएम का वर्जन 6.0.0 इंस्टॉल करना होगा। इसके बाद ऐप में लॉगिन करें और प्रोफाइल सेक्शन में जाएं। यहां पर आपको माय सेविंग अकाउंट नाम का मेन्यू दिखेगा, जिस पर क्लिक करें और बताए गए स्टेप फॉलो करें। इतना करते ही आपको बचत खाता खुल जाएगा। इसके बाद आपको एक वर्चुअल पेटीएम पेमेंट बैंक रूपे कार्ड मिल जाएगा। आपका बैंक खाता आपका मोबाइल नंबर होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.

*