पाक ने माना, आतंकी है हाफिज

2009 में मुंबई में हुए आतंकी हमले के मास्टरमाइंड और भारत के मोस्ट वांटेड आतंकियों में शुमार जमात-उद-दावा के मुखिया हाफिज सईद को उसके सरपरस्त पाकिस्तान ने आखिरकार आतंकी मान लिया है। पाकिस्तानी गृह मंत्रालय ने लाहौर हाई कोर्ट में हलफनामा देकर यह कुबूलनामा किया है। हलफनामे में साफ कहा गया है कि हाफिज सईद आतंकी गतिविधियों से जुड़ा हुआ है।

दरअसल, हाफिज सईद ने लाहौर हाई कोर्ट में याचिका दाखिल कर कहा था कि उसे कई महीनों से गैर कानूनी तरीके से नजरबंद करके रखा गया है। इसी याचिका पर कोर्ट ने सरकार से जवाब मांगा था। कोर्ट में गृह मंत्रालय की ओर दाखिल हलफनामे में कहा गया है कि सईद को एंटी टेररिज्म एक्ट के तहत हिरासत में रखा गया है और उसके खिलाफ अशांति फैलाने के पर्याप्त सबूत मौजूद हैं। गौरतलब है कि हाफिज सईद को नवाज सरकार ने 30 जनवरी से लाहौर में नजरबंद कर रखा है। सईद का नाम आतंकवाद रोधी अधिनियम (एटीए) की चौथी अनुसूची में शामिल है। पाकिस्तान ने यह कदम पड़ोसी भारत, अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र के सालों के दबाव के बाद उठाया था।

हाफिज सईद 26 नवंबर, 2009 को मुंबई में हुए आतंकी हमले का जिम्मेदार है। इस हमले में 160 लोगों की मौत हुई थी जिसमें कई विदेशी भी शामिल थे। अमेरिका ने जून 2014 में हाफिज के संगठन को आतंकवादी संगठन घोषित कर दिया था। इसके बाद उसने अपने संगठन का नाम बदल दिया। हाफिज पर पाकिस्तान में भी शांति भंग करने का आरोप है। आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के चलते अमेरिका ने हाफिज पर एक करोड़ डॉलर का इनाम भी रखा है।

×