अब ग्रामीण इलाकों में भी आसानी से मिलेगा टिकट

ओपिनियन पोस्ट
Tue, 12 Jun, 2018 14:09 PM IST

ग्रामीण इलाकों में यात्रियों को रेलवे टिकट आसानी से उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने एक नया कदम उठाया है। अगले कुछ महीनों में ग्रामीण इलाकों में यात्री रेलवे स्‍टेशन के अलावा कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) से भी टिकट खरीद सकेंगे। ये सीएससी ग्रामीण इलाकों में ऑनलाइन सरकारी सेवाओं के लिए बनाए गए हैं।

इस सेवा के लिए रेल मंत्रालय और आईटी मंत्रालय ने सोमवार को एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि अब सभी 2.9 लाख CSC को तकनीकी के जरिए जोड़ते हुए उन्हें रेल टिकट बुकिंग में सक्षम बनाया जाएगा।

इस योजना का समझौता IRCTC और सीएससी इंडिया के बीच हुआ है। सीएससी इंडिया देशभर में ग्रामीण इलाकों में सरकारी सेवाओं के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) चलाती है। इस समझौते के तहत सीएससी रिजर्व और अनरिजर्व, दोनों तरह के टिकट बुक कर सकेगी।

रेल मंत्री ने कहा कि वह 2.9 लाख सीएससी को बैंकिंग प्रतिनिधि के रूप में काम करने की अनुमति देने की दिशा में काम करेंगे। इसके साथ ही सीएससी में बैंकों के एक्‍सटेंशन काउंटर स्थापित करने की संभावना भी तलाशी जाएगी। उन्होंने आईटी मंत्री रवि शंकर प्रसाद से सीएससी के जरिए वित्तीय सेवा देने के उनके प्रस्ताव के लिए ‘गति, दक्षता व पैमाने ‘ की व्यवस्था करने को कहा।

READ  ट्रेन में महंगी होगी त्‍योहारी सीजन की यात्रा
×