न्यूज फ्लैश

तीन स्मार्टफोन के साथ नोकिया की दस्‍तक  

लंबा इंतजार खत्म, नोकिया 3,  नोकिया 5 और नोकिया 6 देंगे शाओमी रेडमी 4 और नोट 4 को कड़ी टक्‍कर

नई दिल्ली।

लूमिया सीरीज के बाद शायद आप फिनलैंड की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी नोकिया को भूल ही गए होंगे। दशकों स्मार्टफोन बाजार से बाहर रहने के बाद आखिरकार अब नोकिया ने भारत में अपने तीन नए एंड्रॉयड स्मार्टफोन लॉन्च कर दिए हैं। अब यह देखने वाली बात होगी कि ये फोन मार्केट में दूसरे स्‍मार्ट फोन को कितनी टक्‍कर दे पाते हैं।

नोकिया 3,  नोकिया 5 और नोकिया 6 तीनों ही स्मार्टफोन बार्सिलोना में फरवरी 2017 में हुई मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में पेश किए गए थे, जो लूमिया सीरीज के बाद आने वाले पहले स्मार्टफोन हैं। इन्‍हें भारत में मंगलवार को लांच किया गया, जहां नोकिया 3 की कीमत 9,499 रुपये रखी गई है। नोकिया 5 की कीमत 12,899 रुपये है तो नोकिया 6 को 14,999 रुपये में खरीदा जा सकेगा।

कीमत के आधार पर नोकिया के तीनों फोन भारतीय बाजार में मौजूद शाओमी रेडमी 4 और नोट 4 को कड़ी टक्कर दे सकते हैं। नोकिया 6 एंड्रायड 7.0 नॉगट पर काम करता है। फोन में 5.5 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले है, जिस पर 2.5डी गोरिल्ला ग्लास का प्रोटेक्शन भी है।

यह फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 430 प्रोसेसर और 4 जीबी रैम से लैस है। इसमें 64 जीबी की इंटरनल मेमोरी दी गई है, जिसे माइक्रोसएडी कार्ड के जरिये 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। 3000 एमएएच की नॉन-रीमूवेबल बैटरी वाले नोकिया 6 को 6000 सीरीज एलूमिनियम से बनाया गया है। इसके होम बटन में फिंगरप्रिंट सेंसर है।

इसमें एफ/2.0 के साथ 16 मेगापिक्सल का रियर और एफ/2.0 के साथ 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। इसका रियर कैमरा फेस डिटेक्शन ऑटो फोकस और डुअल-टोन फ्लैश से लैस है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें डुअल सिम, जीपीएस, ब्लूटूथ, 3जी/4जी जैसे फीचर हैं।

नोकिया 5 में 5.2 इंच डिस्प्ले, 2 जीबी रैम और 16 जीबी स्टोरेज है। रियर कैमरा 13 मेगापिक्सल का है। फ्रंट कैमरा 8 मेगापिक्सल का है। 3000एमएएच की बैटरी वाले इस फोन के होम बटन में फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। नोकिया 3 7.0 नॉगट ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है, जिसमें 5 इंच का डिस्प्ले दिया गया है। 1.3 जीएचजेड  क्वाड-कोर मीडियाटेक प्रोसेसर और 2 जीबी  रैम होगी। 16 जीबी इंटरनल स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। 8 मेगापिक्सल का रियर और फ्रंट कैमरा होगा और फोन में 2650 एमएएच  की बैटरी है।

ऑफर और उपलब्धता

नोकिया 6 सिर्फ अमेजॉन इंडिया की वेबसाइट पर मिलेगा। इसकी बिक्री 14 जुलाई से शुरू होगी। नोकिया 5 को ऑफलाइन रिटेल के लिए रखा गया है। अमेजॉन प्राइम यूजर्स को नोकिया 6 खरीदने पर 1000 का कैशबैक दिया जाएगा, लेकिन इसके लिए उन्हें अमेजॉन पे से खरीदना होगा। नोकिया 3 और नोकिया 5 सिर्फ रिटेल स्टोर्स पर मिलेंगे। नोकिया 3 की बिक्री 16 जून से होगी और नोकिया 5 के लिए प्री बुकिंग 7 जुलाई से शुरू की जाएगी।

The following two tabs change content below.
ओपिनियन पोस्ट

ओपिनियन पोस्ट

ओपिनियन पोस्ट एक राष्ट्रीय पत्रिका है जिसका उद्देश्य सही और सबकी खबर देना है। राजनीति घटनाओं की विश्वसनीय कवरेज हमारी विशेषज्ञता है। हमारी कोशिश लोगों तक पहुंचने और उन्हें खबरें पहुंचाने की है। इसीलिए हमारा प्रयास जमीन से जुड़ी पत्रकारिता करना है। जीवंत और भरोसमंद रिपोर्टिंग हमारी विशेषता है।
ओपिनियन पोस्ट
About ओपिनियन पोस्ट (4594 Articles)
ओपिनियन पोस्ट एक राष्ट्रीय पत्रिका है जिसका उद्देश्य सही और सबकी खबर देना है। राजनीति घटनाओं की विश्वसनीय कवरेज हमारी विशेषज्ञता है। हमारी कोशिश लोगों तक पहुंचने और उन्हें खबरें पहुंचाने की है। इसीलिए हमारा प्रयास जमीन से जुड़ी पत्रकारिता करना है। जीवंत और भरोसमंद रिपोर्टिंग हमारी विशेषता है।

Leave a comment

Your email address will not be published.


*