न्यूज फ्लैश

विपक्षी एकता में सेंध लगाकर एनडीए ने जूडीयू के हरिवंश काे बनवाया राज्यसभा उप सभापित

माेदी समेत सभी राजेनताअाें ने दी बधायी बहुमत से दाे वाेट ज्यादा मिले

अाेपिनियन पाेस्ट ।
राज्यसभा में उपसभापति पद के लिए आज हुए चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की तरफ से जद(यू) के राज्यसभा सांसद हरिवंश नारायण सिंह ने इस चुनाव में जीत हासिल की है। अब वह राज्यसभा के नए उपसभापति हैं। हरिवंश के पक्ष में कुल 125 वोट पड़े तो वहीं बीके हरिप्रसाद के हक में कुल 105 वोट पड़े। जीत के बाद प्रधानमंत्री माेदी व नीतिश कुमार समेत सभी ने हरिवंश काे जीत की बधाइ्र देते हुए उनकी खूबियां गिनायी। सभापति वेंकैया नायडू ने उपसभापति हरिवंश के बैकग्राउंड की चर्चा करते हुए कहा कि उम्मीद है कि वे सदन को चलाने के सृजनात्मक सलाह देंगे। उन्होंने हरिवंश को प्रेरक शख्सियत वाला व्यक्ति बताया। हरिवंश की जीत के बाद सोनिया गांधी ने राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश को पद के लिए चुने जाने पर कहा कि लोकतंत्र में कभी हम जीतते तो कभी हारते भी हैं।

हरिवंश सिंह (बीच में, फोटो: पीटीआई)

एनडीए उम्मीदवार हरिवंश सिंह जेडीयू से राज्यसभा के सांसद हैं। उन्होंने विपक्ष की ओर से कांग्रेस के बीके हरिप्रसाद को मात दी। हरिवंश के पक्ष में कुल 125 वोट पड़े तो वहीं बीके हरिप्रसाद के पक्ष में कुल 105 वोट पड़े।

राज्यसभा में उपसभापति चुनाव के लिए दो बार वोटिंग हुई। पहली बार में हरिवंश को 115 तो दूसरी बार में 125 वोट मिले. पहली बार कुछ वोट ठीक तरीके से ना हो पाने के कारण दोबारा वोटिंग हुई।  ओडिशा की बीजेडी , तमिलनाडु की एअाइएडीएमके  और तेलंगाना से टीअारएस ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अपील पर एनडीए के उम्मीदवार हरिवंश सिंह का साथ दिया। ऐसे में विपक्ष की उम्मीदों को करारा झटका लगा।

एनडीए की ताकत राज्यसभा में जादुई आंकड़े से कम थी। इस चुनाव में बीजेडी के 9 सांसद किंगमेकर की भूमिका में रहे। राज्यसभा के उपसभापति के चुनाव की घोषणा के बाद पीएम मोदी और जेडीयू अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नवीन पटनायक से फोन पर बात कर एनडीए के उम्मीदवार हरिवंश के लिए समर्थन मांगा। पीएम मोदी और नीतीश कुमार ने नवीन पटनायक से फोन पर बात करके समर्थन के लिए बात की तब तक विपक्ष अपना उम्मीदवार तय ही नहीं कर पाया था। इसका नतीजा हुआ कि एनडीए विपक्ष में सेंध लगाने में कामयाब हो गया। बता दें कि हाल ही में सेवानिवृत्त हुए उपसभापति पी. जे. कुरियन का कार्यकाल पिछले महीने यानी जुलाई में समाप्त हो गया था। 245 सदस्यीय राज्यसभा में इस समय 244 सदस्य हैं जबकि 1 सीट खाली है। मौजूदा 244 सदस्यीय उच्च सदन में उपसभापति चुनाव को जीतने के लिए 123 मतों की जरूरत थी। पत्रकारिता से राजनीति में अाने वाले हरिवंंश जेपी अांदाेलन में भी सक्रिय भाूमिका निभा चुके हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.

*