हरियाणा की बेटी मानुषी चिल्लर बनीं मिस वर्ल्ड 2017

देब दुलाल पहाड़ी।

हरियाणा की मेडिकल छात्रा मनुषी चिल्लर को मिस वर्ल्ड 2017 चुना गया है। इससे पहले उन्हें 25 जून 2017 को फेमिना मिस इंडिया 2017 का ताज पहनाया गया था। चिल्लर मिस वर्ल्ड जीतने वाली छठी भारतीय महिला हैं। 17 साल बाद किसी भारतीय महिला ने यह खिताब जीता है। पहली बार प्रियंका चोपड़ा ने मिस वर्ल्ड 2000 जीता था।

unnamedमानुषी की ट्रेनर लेफ्टीनेंट रीता गंगवानी ने ओपिनियन पोस्‍ट से बातचीत में कहा, ‘वह पिछले साल फरवरी में अपनी मां के साथ मेरे पास आई थीं। लक्ष्‍य के प्रति समर्पण, अनुशासन और परिश्रम करने की ललक के बल पर वह आज इस मुकाम पर पहुंची हैं। उनका एक ही बात पर फोकस होता था-मिस इंडिया बनना है। उन्‍होंने कभी भी अपनी कोई क्‍लास मिस नहीं की।’

दुनियाभर की 118 सुंदरियों को पीछे छोड़ मानुषी ने मिस वर्ल्ड का ताज अपने नाम किया। मिस वर्ल्ड 2017 के ग्रैंड फिनाले में इंग्लैंड की स्टैफनी हिल पहली रनरअप रहीं जबकि मिस मैक्सिको एंड्रिया मेजा दूसरी रनरअप रहीं। प्रतियोगिता के टॉप 5 में भारत, मैक्सिको, फ्रांस, इंग्लैंड और केन्या की कंटेस्टेंट पहुंची थीं।

मिस वर्ल्ड 2016 विजेता प्वेर्तो रिको की स्टेफ़नी डेल वैले ने भारत के नए खिताब धारक मनुषी चिल्लर को प्रतिष्ठित मुकुट पहनाया। बता दें कि किसी भी एशियाई महिला ने 1966 तक मिस वर्ल्ड खिताब नहीं जीता  था।

प्रतियोगिता का भव्य समापन चीन के  सान्या शहर एरेनाम में हुआ। मिस वर्ल्ड का खिताब जीतना मनुषी का बचपन का सपना रहा है। एक साक्षात्कार में उन्‍होंने कहा, “एक बच्चा के रूप में मैं हमेशा प्रतियोगिता में भाग लेना चाहती थी लेकिन मुझे नहीं पता था कि मैं इतनी  दूर आ पाऊंगी। मिस वर्ल्ड का खिताब जीतना अब सिर्फ मेरा सपना नहीं है,  बल्कि मेरे परिवार और दोस्तों का भी। मुझे पता है कि यह एक यात्रा है,  जिसे मैं कभी नहीं भूलूँगी। परिणाम जो भी हो,  मैं सीखना,  आनंद लेना और इसे अपना सबसे अच्छा देना चाहती हूं। बाकी, मैं भाग्य पर छोड़ देती हूं।”

मनुषी चिल्लर के पिता  डॉ. मित्रा बसु चिल्‍लर रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन में एक वैज्ञानिक हैं। उनकी मां डॉ. नीलम चिल्‍लर मानव व्यवहार और संबद्ध विज्ञान संस्थान के एक सहयोगी प्रोफेसर और विभाग के न्यूरोकैमिस्ट्री की प्रमुख हैं।

×