आखिर बिक ही गया किशोर कुमार का घर

गायक किशोर कुमार का पुश्तेनी घर बिक गया है। यह वह घर है जहां किशोर दा का जन्म हुआ था, ये घर मध्य प्रदेश के खंडवा में  है। बताया जा रह है कि किशोर कुमार के पुश्तैनी मकान को एक बिजनेसमैन ने खरीद लिया है। खबरों के मुताबिक वो बिजनेसमैन अभय जैन हैं जिन्होंने साढ़े 14 करोड़ रुपये में ये घर खरीदा है। पिछले कुछ समय से किशोर कुमार के घर के बेचे जाने की खबर आ रही थीं। बिजनेसमैन किशोर कुमार के रिश्तेदारों से कुछ समय से संपर्क में थे।

पिछले साल जुलाई में खबर आई थी कि उनके घर को खंडवा नगर निगम तोड़ने की तैयारी में है। दो मंजिला इस मकान में नगर निगम ने नोटिस भी लगा दिया था। इसी घर में अशोक, अनूप और किशोर कुमार ने अपना बचपन गुजारा था। नोटिस में लिखा था- घर खराब हालत में है और कभी भी गिर सकता है। इससे लोगों को नुकसान पहुंच सकता है। ये रहने लायक नहीं है और इसे 24 घंटे के भीतर खाली कर दें, नहीं तो निगम जबरदस्ती घर खाली करवा कर इसे तोड़ देगी।

इस नोटिस को केयरटेकर सीताराम ने देखा था। सीताराम इस घर में पिछले चार दशक से रह रहे थे। सीताराम ने ये बात अनूप कुमार के बेटे अर्जुन कुमार को बताई थी। घर तोड़ने की नोटिस को देखकर जिला कलेक्टर ने कहा था कि वो जब तक रहेंगे, तब तक इस घर को तोड़ा नहीं जा सकता। हाल ही में इस घर का एक हिस्सा गिर गया था। इसके बाद खंडवा नगर निगम ने एक और नोटिस जारी की और लोगों को बिल्डिंग में जाने से मना कर दिया।

किशोर कुमार का घर खंडवा के मुख्य बाजार में है। घर के मेन गेट पर गांगुली हाउस लिखा हुआ है। किशोर कुमार के पिता शहर के नामी वकील थे। किशोर और उनके भाई अशोक और अनूप इसी घर में पैदा हुए थे। प्राइमरी एजुकेशन पूरा करने के बाद किशोर कुमार एक्टिंग के लिए मुंबई चले गए थे।

×