किम जोंग और ट्रंप में बढ़ रही है दोस्ती, अमेरिका जाएंगे किम जोंग !

ओपिनियन पोस्ट
Wed, 13 Jun, 2018 11:27 AM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग के बीच दोस्ती बढ़ रही है। मंगलवार को सिंगापुर में इन दोनों नेताओं के बीच ऐतिहासिक मुलाकात होने के बाद अब किम अमेरिका जाने को भी राजी हो गए हैं।

डोनाल्ड ट्रंप ने इस मुलाकात के दौरान उत्तर कोरियाई नेता किम को अमेरिका आने का न्योता दिया था। अब किम ने इसे स्वीकार कर लिया है और वाशिंगटन जाने के लिए हामी भर दी है।

उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) के मुताबिक, किम ने भी ट्रंप को उनकी सुविधानुसार प्योंगयांग आने का न्योता दिया था। केसीएनए की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप ने कहा कि वह उचित समय पर प्योंगयांग का दौरा करेंगे और वह किम जोंग के व्हाइट हाउस में आने का भी स्वागत करेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन ने आपसी मुलाकात के बाद कोरियाई महाद्वीप को पूरी तरह परमाणु हथियारों से मुक्त करने वादा किया। अमेरिका ने उत्तर कोरिया को सिक्योरिटी गारंटी भी देने का वादा किया। हालांकि ट्रंप ने कहा कि फिलहाल उत्तर कोरिया पर अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध लगे रहेंगे।

सिंगापुर में दोनों राष्ट्र प्रमुखों के बीच ऐतिहासिक समिट के बाद संयुक्त घोषणापत्र में इसका ऐलान किया गया, लेकिन इसमें रखे गए लक्ष्य कैसे पूरे होंगे। इस बारे में बहुत कम जानकारी दी गई है। हालांकि प्रेस कांफ्रेंस में ट्रंप ने थोड़ी जानकारियां दीं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस मुलाकात को ऐतिहासिक बताया। उन्होंने कहा, “हमने नया इतिहास बनाया है। हम और नए इतिहास बनाने को तैयार हैं। बुरी यादें भविष्य तय नहीं कर सकतीं।”

READ  कोर्ट की हर शर्त मानने को तैयार मगर जमानत रद्द न करें
×