न्यूज फ्लैश

अनजान नंबरों से अभद्र मैसेज जियो डाटा लीक होने का प्रमाण

अजय विद्युत

जब तक जियो के डाटा लीक होने की खबरें नहीं आई थीं तब तक किसी के भी फोन के जियो नंबर पर अनजान नंबरों से अभद्र मैसेज नहीं आते थे। लेकिन पिछले दिनों में कई यूजर के मोबाइल पर ऐसे संदेश आए हैं जो जियो कस्टमर के डाटा चोरी होने की पुष्टि करते हैं। इसमें सबसे खास बात यह कि ये संदेश आपके नाम से आपको संबोधित कर आते हैं। जैसे किसी का नाम अजय (अंग्रेजी में एजेएआई) है तो उसमें पहला अक्षर ‘ए’ हटा होगा, संदेश आपको ‘जय’ (जेएआई) नाम से संबोधित होगा।

Jio Customer Data msg-aइससे साफ है कि केवल आपका नंबर ही किसी ने नहीं हथियाया है बल्कि उसके पास आपकी वो पूरी जानकारी है जो आपने इस टेलीकॉम सेवा प्रदाता कंपनी को दी थी। किसी खतरनाक इरादे वाले साइबर शातिर के पास आपकी गोपनीय जानकारी का पहुंचना काफी खतरनाक साबित हो सकता है।

रविवार को रिलायंस जियो के 1.20 करोड़ कस्टमर के नाम, आधार नंबर और मोबाइल नंबर समेत अन्य विवरण एक वेबसाइट पर लीक कर दिये गए। डाटा लीक होने की खबरें आने के बाद पहले तो रिलायंस जियो ने ऐसी किसी वारदात से साफ इनकार करते हुए कहा कि ये आंकड़े अपुष्ट हैं। हमारी सुरक्षा प्रणाली में डाटा बिल्कुल सेफ हैं। कोई उनको चोरी नहीं कर सकता। लेकिन महाराष्ट्र पुलिस ने बुधवार को राजस्थान के चुरू जिले के सुजानगढ़ से डाटा चोरी मामले में एमसीए के छात्र इमरान को गिरफ्तार कर लिया। अब जियो की तरफ से कहा जा रहा है कि कंपनी ग्राहकों के डाटा सेफ रखने के लिए और कड़े उपाय करेगी और उपभोक्ताओं को विचलित होने की आवश्यकता नहीं है।

इमरान ने पुलिस को दिए बयान में साफ कहा, ‘मुझे जियो के साफ्टवेयर में ऐसी कई छोटी बड़ी गड़बड़ियां मिलीं जिससे यूजर्स के बारे में जानकारियां चुराना आसान हो गया। मैंने पांच जुलाई को अपनी वेबसाइट ‘मैजिकैप’ पर जियो के 1.20 करोड़ ग्राहकों के डाटा अपलोड किए थे जिसमें उनका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी समेत कई जानकारियां थीं। इसके बाद साइट पर इतना ज्यादा ट्रैफिक आने लगा कि वेबसाइट हैंग हो गई।’ उसने साइट पर लिखा कि ‘जियो ग्राहकों का ये डाटा मूल दस्तावेज के माध्यम से हासिल किया गया है।’

उसके बाद कुछ जियो उपभोक्ताओं के मोबाइल पर अनजान नंबर से मिलने वाले संदेश इस बात की पुष्टि करते हैं कि डाटा चोरी हुए हैं। जैसे 12 जुलाई को एक जियो उपभोक्ता के मोबाइल पर मोबाइल नंबर 7042528166 आया मैसेज (जिसका चित्र ऊपर दिया है)। उक्त मोबाइल नंबर पर कॉल करने पर न घंटी बजती है न कोई कॉल उठाता है।

Leave a comment

Your email address will not be published.

*