इस्लामिक स्टेट समूह के लिए तगड़ा झटका !

खजर (इराक)। यह अभूतपूर्व अभियान इस्लामिक स्टेट समूह के लिए तगड़ा झटका साबित होने जा रहा है, क्‍योंकि इस्लामिक स्टेट समूह के कब्जे से मोसुल को आजाद कराने की लड़ाई शुरू हो चुकी है। अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन ने इस शहर के पूर्व में स्थित इराक के ऐतिहासिक निनेवे मैदानी इलाकों की सीमा से लगे कुछ गांवों में हवाई हमलों के साथ ही तोपखाने से भारी गोलाबारी शुरू कर दी है।

हमले की शुरूआत सोमवार को इराक के कुर्द पेशमरगा लड़ाकों ने की थी। वे खुले इलाके में धीरे-धीरे आगे बढ़ रहे हैं। इलाका विस्फोटकों से भरा है, जहां थोड़ी सी गलती जान ले सकती है। यहां से काले और भूरे रंग का धुंआ उठ रहा है। एक अभूतपूर्व अभियान की शुरूआत हो चुकी है,  जिसमें 25,000 से ज्यादा जवान जुटे हुए हैं। अभियान के पूरा होने में कई सप्‍ताह लग सकते हैं।

इराक के कुर्द क्षेत्र के राष्ट्रपति के मुताबिक दिन के अंत तक कुर्द बलों ने कुछ 200 वर्ग किलोमीटर के इलाके को अपने कब्जे में ले लिया था। पेशमेगरा कमांडरों का अनुमान है कि इस हमले में उन्होंने नौ गावों से आईएस को खदेड़ दिया है। इनमें से कुछ गांव बहुत छोटे हैं।

कुछ जवान मोसुल की सीमा से 30 किलोमीटर से भी कम दूरी पर हैं। हालांकि यह साफ नहीं है कि शहर तक पहुंचने में उन्हें कितना समय लगेगा।

अभियान सफल रहता है तो यह इस्लामिक स्टेट समूह के लिए तगड़ा झटका होगा। बीते एक साल से इराकी बलों को कई सफलताएं हासिल हुई हैं और अब आईएस के नियंत्रण वाला इलाका पहले के मुकाबले आधे से भी कम रह गया है।

×