एंड्रॉयड फोन में बोलकर टाइप कैसे करें !

बालेन्दु शर्मा दाधीच

अब अनेक लोग अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर बोलकर हिंदी में टाइप करने लगे हैं। लेकिन फिर भी बहुत सारे लोगों को जानकारी नहीं है कि वे हिंदी में स्पीच टाइपिंग या गूगल वॉइस इनपुट का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। आइए, हम बताते हैं कि आप इस सुविधा का फायदा कैसे उठा सकते हैं।

सबसे पहले अपने एंड्रोइड फोन में गूगल इंडिक कीबोर्ड को इन्स्टॉल कर लें। अगर आप नहीं जानते कि यह कैसे होगा, तो हमारा एक अन्य वीडियो ( https://www.youtube.com/BalenduSharmaDadhich?sub_confirmation=1 )इसी चैनल पर देखें। इस वीडियो का लिंक नीचे डिस्क्रिप्शन बॉक्स में भी मिलेगा।

अब कोई भी एप्प खोलिए जहाँ पर आप कुछ लिखना या टाइप करना चाहते हैं। यह व्हाट्सएप्प, जीमेल, कोई नोट टेकिंग एप्प या फिर माइक्रोसॉफ्ट वर्ड हो सकता है। उसे खोलने के बाद टाइपिंग वाले टेक्स्ट बॉक्स पर उंगली से टैप कीजिए। इससे गूगल का वर्चुअल कीबोर्ड और उसके तमाम फीचर्स खुल जाएंगे।

जब आप उंगली से टैप करेंगे तो आपकी डिवाइस का वर्चुअल कीबोर्ड दिखने लगेगा। पहले इसमें हिंदी वाले कीबोर्ड ऑप्शन को टैप कर लीजिए ताकि हिंदी का वर्चुअल कीबोर्ड दिखने लगे। अब दाईं तरफ देखिए, जहाँ पर माइक्रोफोन के निशान वाला एक आइकन भी दिखाई दे रहा है। इस आइकन को दबाइए। इससे कीबोर्ड हाइड हो जाएगा और माइक्रोफोन का एक बड़ा निशान दिखने लगेगा। अब आप बोलना शुरू कीजिए। वही कहिए जो आप टाइप करना चाहते हैं।

क्या कुछ ठीक नहीं लग रहा? शायद आपके फोन में भी यह लैटिन कैरेक्टर्स में टाइप होने लगा हो। अगर ऐसा है तो आपको एक सेटिंग करने की ज़रूरत है। और अगर आपके फोन में यह हिंदी में ही टाइप हो रहा है तो फिर बल्ले बल्ले। जब भी आप स्पीच रिकॉग्निशन को रोकना चाहें तो माइक्रोफोन के निशान पर उंगली से टैप कर दीजिए।

बहरहाल, अगर आपके फोन में यह हिंदी में नहीं बल्कि रोमन या लैटिन, जो भी आप कहते हैं, उस लिपि में टाइप हो रहा है तो जरा माइक के निशान के पड़ोस में बाईं तरफ दिए गियर के निशान पर टैप कीजिए। इससे एक नई स्क्रीन खुलेगी जिस के ऊपर अंग्रेजी में Voice लिखा होगा। आप देखेंगे कि यहाँ पर लैंग्वेजेज नाम का विकल्प सबसे ऊपर दिखाई दे रहा है। इसे टैप कीजिए। अब भाषाओं की एक सूची दिखेगी, जिसमें थोड़ा नीचे जाकर हिंदी भी दिखाई देगी।

हिंदी के साथ जो बॉक्स दिया है, उस पर टिक कर दीजिए। अब लौटकर फिर से अपने उसी एप्प में आ जाइए, जहाँ पर आप टाइप कर रहे थे। याद रखिए, कि कीबोर्ड पर हिंदी वाला विकल्प चुना हुआ होना चाहिए। अंग्रेजी का चुना होगा तो अंग्रेजी में टाइप होने लगेगा।

अब फिर से माइक्रोफोन के निशान पर टैप करके बोलना शुरू कीजिए। वाह, वाह, वाह ! क्या बात है! लीजिए हिंदी में टाइप होने लगा। तो चुटकियों में आप हो गए न पावरफुल!

इस बारे में प्रैक्टिकल जानकारी के लिए यह वीडियो देखें-

https://bit.ly/2AIWHGX

(इस लेख में दी गई तरकीब को आप यूट्यूब पर वीडियो के रूप में देख सकते हैं। इसके लिए यूट्यूब चैनल पर यहाँ जाएँ-  https://www.youtube.com/BalenduSharmaDadhich?sub_confirmation=1

×