परेशानी से बचें…अब घर बैठे सिम को आधार से लिंक करें

ओपिनियन पोस्‍ट। 
मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने के लिए आपको जिस सुविधा का इंतजार था, वो अब आ गई है।  अब आप आसानी से घर बैठे मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कर सकते हैं।  वो भी चंद मिनटों में।
आधार अथॉरिटी यूआईडीएआई ने एक नंबर जारी किया है।  आपको इस नंबर पर कॉल करना है और आधार से जुड़ी सभी जानकारी मुहैया कराने के बाद आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो जाएगा।

इन 4 स्टेप में घर बैठे सिम को आधार से करें लिंक

आधार अथॉरिटी ने लोगों को मैसेज भेजना शुरू कर दिया है।  इसमें वह इस टोल फ्री नंबर की जानकारी दे रही है।  जिस पर आपको कॉल करना होगा।  जानिए ऐसे होगा पूरा प्रोसेस।

स्टेप 1 :
आपको जिस मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करना है, उससे आपको टोल फ्री नंबर 14546 पर कॉल करना होगा।

इन 4 स्टेप में घर बैठे सिम को आधार से करें लिंक
स्टेप 2 :
इस पर कॉल करने के बाद आप से आधार नंबर पूछा जाएगा। आपको अपना आधार नंबर एंटर करना है।

इन 4 स्टेप में घर बैठे सिम को आधार से करें लिंक
स्टेप 3 :
जैसे ही आप अपना आधार नंबर यहां एंटर करेंगे, आधार के साथ रजिस्टर आपके मोबाइल नंबर पर ‘वन टाइम पासवर्ड’ आएगा।

स्टेप 4 :
जैसे ही आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, वैसे ही इसे एंटर कर दीजिए। ओटीपी एंटर करते ही आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो जाएगा।

इन 4 स्टेप में घर बैठे सिम को आधार से करें लिंक

ध्यान रखें : जानकारी दर्ज करते वक्त ये जरूर ध्यान रखें कि आप सही-सही जानकारी दें क्योंक‍ि जैसे ही आप अपनी आधार डिटेल यहां एंटर करेंगे, वैसे ही यूआईडीएआई का सिस्टम इसे वेरीफाई करेगा। जानकरी सही होने के बाद ही आपका नंबर लिंक होगा। इसके अलावा इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपका कम से कम एक मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर होना जरूरी है।  अगर ऐसा नहीं होगा तो आप इस सुविधा का लाभ नहीं ले पाएंगे।

×