गोल्ड और सत्यमेव जयते की दस्‍तक

ओपिनियन पोस्‍ट।  

इस 15 अगस्त पर दो फिल्‍में ‘गोल्ड’ और ‘सत्यमेव जयते’ एकदूसरे को टक्‍कर देने के लिए सिनेमाघरों में दस्‍तक दे रही हैं। बॉक्स ऑफ़िस पर सफलता किसे मिलेगी, यह तो समय बताएगा लेकिन दोनों फिल्‍में अपनी-अपनी खासियत की वजह से चर्चा में हैं।

दरअसल, बड़ी फिल्मों का टकराव कोई नई बात नहीं है। आजकल तो स्पेशल डेट यानी छुट्टियों के इर्द-गिर्द फिल्मों को रिलीज़ करने की होड़ लगी रहती है। देखना है कि देश प्रेम के साथ इस बार दर्शक इन दोनों फिल्‍में में पहले दिन किसे ज़्यादा प्रेम करते हैं।

इस बार का शुक्रवार 17 अगस्‍त को है लेकिन उस दिन कोई फिल्म रिलीज़ नहीं होगी क्योंकि इस बार 15 अगस्त को ही ‘फिल्मी वॉर’ शुरू हो गया है। अक्षय कुमार की गोल्ड और जॉन अब्राहम-मनोज बाजपेयी स्टारर सत्यमेव जयते के बीच मुकाबला होगा।

रीमा कागती के निर्देशन में बनी गोल्ड भारतीय हाकी के उस सुनहरे दौर की कहानी है जब हमने पहला ओलंपिक गोल्ड जीता था। अक्षय कुमार को वैसे तो मसाला कमर्शियल फिल्मों से कोई परहेज नहीं है लेकिन इन दिनों वह या तो सामाजिक मुद्दों या नेशनल प्राइड से जुड़ी कहानियों को लेकर आ रहे हैं।

गोल्ड को 15 अगस्त जैसे दिन के लिए विशेष कर चुना गया है। साल 1948 में लंदन में ओलम्पिक गेम्स हुए थे और 12 अगस्त को भारत के एक स्वतंत्र देश के तौर पर हॉकी में पहले गोल्ड मेडल जीतने की 70वीं वर्षगांठ रही। फिल्म गोल्ड की कहानी उसी कालखंड 1936 से 1948 के बीच की है। गोल्ड में अक्षय कुमार भारतीय हॉकी टीम के मैनेजर तपन दास की भूमिका में हैं और छोटे पर्दे की नागिन मौनी रॉय उनकी पत्नी के रूप में।

फिल्म में अंगद बेदी, कुणाल कपूर, विनीत कुमार सिंह और अमित साध भी अहम् रोल में हैं। करीब 70 से 80 करोड़ रूपये की बजट में बनी फिल्म गोल्ड को देश और दुनिया में 3000 से अधिक स्क्रीन्स में रिलीज़ किया जा रहा है और पहले दिन 17 से 19 करोड़ रुपये की कमाई होने की उम्मीद है।

जॉन अब्राहम और मनोज बाजपेयी की सत्यमेव जयते की बात करें तो ये भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ अपनी तरह की जंग है। मिलाप ज़वेरी के निर्देशन में बनी बनी ये फिल्म दो पुलिसवालों की कहानी है लेकिन करप्शन को मिटाने और अपराधियों का खात्मा करने के लिए दोनों के तरीके और रास्ते अलग-अलग हैं। फिल्म अपने जबरदस्त डायलॉग और एक्शन सीन्स के कारण पहले ही चर्चा में आ चुकी है।

इस फिल्म में जॉन और मनोज के अलावा आयशा शर्मा भी हैं जो बॉलीवुड में अपना डेब्यू कर रही हैं। नोरा फतेही के आइटम नंबर को भी फिल्मी मसाला के तौर पर रखा गया है। सेंसर बोर्ड ने इस फिल्म को ए सर्टिफिकेट दिया है।

×