फूजीफिल्म इंडिया ने लांच किया मिररलेस डिजिटल कैमरा

देबदुलाल पहाड़ी ।

इमेजिंग टेक्नॉलजी की अग्रणी कंपनी फूजीफिल्म इंडिया ने फेमस एक्स सीरीज का विस्तार करते हुए मिररलेस डिजिटल कैमरा एक्स-टी3 लांच किया है यह दुनिया का पहला इमेज सेंसर फॉर्मेट मिररलेस कैमरा है, जो 60 फ्रेम प्रति सेकंड की स्पीड में 4000 विडियो रिकॉर्ड करने में सक्षम है। इसका कीमत केवल बॉडी की 1,17,999 रुपये है । अगर इसे 18-55 एमएम लेंस के साथ खरीदते हैं तो आपको 1,49,999 रुपये चुकाने होंगे।

18-55 लेंस के साथ 1,49,999 रुपये रखी गई है, जबकि इसके एक्सेसरीज की कीमत 25,999 रुपये है। फूजीफिल्म इंडिया के प्रबंध निदेशक हारूटो इवाटा ने कहा, ऐसे वर्ष में बहुप्रतीक्षित फूजीफिल्म एक्स-टी3 मिररलेस डिजिटल कैमरा को लांच करना हमारे लिये गर्व का क्षण है, जब भारत में हमारी 10वीं वर्ष गांठ है। हम सफलता का उत्सव मना रहे हैं और नये लक्ष्यों की ओर भी अग्रसर हैं, जिनमें से एक है अगले 3-4 सालों में भारतीय मिररलेस बाजार में 30 फीसदी हिस्सेदारी प्राप्त करना। एक्स-टी3 उसी दिशा में एककदम है और हमें विश्वास है कि नये एक्स-टी3 को वैसा ही प्रतिसाद और स्वीकार्यता मिलेगी, जो उसके पहले वाले कैमरों को मिली है।

उन्होंने कहा, हम यह मानते हैं कि अगले पांच वर्षों में मिररलेस कैमरों की मांग डीएसएलआर से अधिक होगी। हम अपने ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ संभव मूल्य पर सर्वश्रेष्ठ प्रौद्योगिकी और नवोन्मेष प्रदान करते रहेंगे। एक्स-टी3 एक्स सीरीज की शुरूआत वर्ष 2011 में एक्स100 की वैश्विक प्रस्तुति से हुई थी।fujifilm camera X-T3
एक्स-प्रो1 वर्ष 2012 में आया, जो एक्स-ट्रांस सीएमओएस सेंसर वाला पहला मॉडल था। इसमें फूजीफिल्म की गहन फोटोग्राफिक विशेषज्ञता वाला अनूठा कलर फिल्टर एरे है, ताकि इमेज-रीजॉल्विंग का अपवादी परफॉर्मेंस मिले और गलत रंगों पर नियंत्रण हो। साथ ही सेंसर के साथ कॉम्पेटिबल ईएक्सआर प्रासेसर प्रो इमेज प्रोसेसिंग इंजन भी था। एक्स सीरीज और उसके सेंसर -इमेज प्रोसेसिंग इंजन सम्मिश्रण का नवीकरण सात वर्ष तक जारी रहा। आप को बता दे इस कैमरे को रेट्रो लुक दिया है। और इमेज के साथ ही इस कैमरे की विडियो क्वॉलिटी भी इस रेंज के अन्य कैमरे की अपेक्षा कहीं बेहतर है।

कैमरे की खासियत इस प्रकार है , 26.1 मेगापिक्सल कलर, प्राइमरी कलर फिल्टर के साथ CMOS 4 सेंसर, अल्ट्रा सोनिक वाइब्रेशन, डबल मेमरी कार्ड स्लॉट, 80-51,200 आईएसओ कैपेसिटी, OLED कलर व्यू फाइंडर, 3 इंच एलसीडी मॉनिटर, 16 फिल्म सिमुलेशन मोड, वायरलेस ट्रांसमीटर, ब्लुटूथ, वाई-फाई, 3.5 एमएम माइक्रोफोन, हेडफोन जैक, 400 एमबीपीएस में विडियो रिकॉर्डिंग, अपग्रेडेट ऑटो फोकस समेत कई फीचर्स ऐसे हैं, जो की बाकि इस रेंज के कोई कैमरे में ये फीचर्स नहीं हैं।

×