न्यूज फ्लैश

फीफा विश्व कप के उद्घाटन मैच पर फिर मेजबान का कब्‍जा

मैच के 12वें मिनट में गोल दाग कर रूस ने किया शानदार आगाज, सऊदी अरब को पांच गोल से हराया

नई दिल्ली।

रूस ने फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण के पहले मैच में लुज्निकी स्टेडियम में सऊदी अरब को 5-0 से हराकर टूर्नामेंट का शानदार आगाज किया है। ग्रुप ए के इस मैच में मेजबान टीम के लिए डेनिस चेरीशेव ने दो और युरी गाजिंस्की, अर्टयोम डज्युबा एवं एलेक्जेंडर गोलोविन ने एक-एक गोल किए।

रूस की इस जीत के साथ ही मेजबान टीम के उद्घाटन मुकाबला न हारने का रिकॉर्ड भी बरकरार रहा। मैच के दौरान रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी मौजूद थे। पुतिन ने ओपनिंग सेरेमनी के दौरान दर्शकों को संबोधित भी किया था। वहीं इस मैच को देखने के लिए सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान भी मौजूद थे।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने एक साथ बैठकर मैच का लुत्फ उठाया। इन दोनों के बीच में इस मैच में फीफा के अध्यक्ष जियानी इंफेनटीनो बैठे हुए थे।

इस मुकाबले में रूस ने पांच गोल दागे लेकिन जब मेजबान की तरफ से मैच के 12वें मिनट में पहला गोल किया गया तो  पुतिन ने कुछ ऐसा रिएक्शन दिया जैसे कहना चाह रहे हों- ये तो हमारे बाएं हाथ का खेल था।। उन्‍होंने करीब बैठे सऊदी क्राउन प्रिंस से हाथ भी मिलाया।

सऊदी अरब का डिफेंस अच्छा नहीं रहा और खिलाडि़यों के बीच तालमेल भी ठीक नहीं दिखा। रूस ने काउंटर अटैक में गोल किए और उसके खिलाडि़यों ने मैच में आते ही जलवा दिखाया। रूस के लिए डेनिस चेरिशेव ने सर्वाधिक दो गोल दागे जबकि यूरी गाजिंस्की, आर्टम डज्यूबा और गोलोविन ने एक-एक गोल दागे।

मैच की शुरुआत से ही रूस की टीम हावी हो गई और आक्रामक शैली में खेली। रूस ने ज्यादातर काउंटर अटैक किया। सऊदी अरब के खिलाडि़यों ने पास ढंग से नहीं किए जिसका फायदा मेजबानों ने उठाया। पहला गोल यूरी गजिंस्की ने 12वें मिनट में रूस के लिए किया।

बायें ओर से एलेक्जेंडर गोलोविन ने गेंद को हवा में सीधा डी के अंदर पहुंचा दिया और सऊदी अरब के डिफेंडर के गिरने से वहां यूरी को गोल करने का मौका मिला। उन्होंने हेडर के जरिये विश्व कप का पहला गोल दागा।

31वें मिनट में सऊदी अरब के मुहम्मद अल-सहलावी ही एकमात्र अटैक करने में सफल रहे। इसके बाद सऊदी अरब के दो डिफेंडरों की गलती के कारण रूस को एक और गोल मिला।

डिफेंडर मुहम्मद अल ब्राइक और ओमर हवस्वी रूसी खिलाड़ी डेनिस चेरिशेव को रोकने की कोशिश में गलत टेकल किया लेकिन डेनिस ने मुस्तैदी से गेंद को अपने कब्जे में रखा और 15 गज से गेंद को गोल पोस्ट में डाला। इस तरह रूस पहले हाफ में 2-0 से आगे हो गया।

हैमस्ट्रिंग के कारण बाहर गए एलन जागोएव की वजह से चेरिशेव को उतारा गया था और उन्होंने आते ही गोल दाग दिया। दूसरे हाफ का मैच मिडफील्ड में ज्यादा खेला गया। 68वें मिनट में रूसी कोच स्टानिसलाव चेरसेसोव ने एक परिवर्तन करते हुए फ्योदोर स्मोलोव की जगह आर्टम को मैदान में भेजा और उन्होंने 71वें मिनट में गोल कर टीम का स्कोर 3-0 कर दिया।

The following two tabs change content below.
ओपिनियन पोस्ट

ओपिनियन पोस्ट

ओपिनियन पोस्ट एक राष्ट्रीय पत्रिका है जिसका उद्देश्य सही और सबकी खबर देना है। राजनीति घटनाओं की विश्वसनीय कवरेज हमारी विशेषज्ञता है। हमारी कोशिश लोगों तक पहुंचने और उन्हें खबरें पहुंचाने की है। इसीलिए हमारा प्रयास जमीन से जुड़ी पत्रकारिता करना है। जीवंत और भरोसमंद रिपोर्टिंग हमारी विशेषता है।
ओपिनियन पोस्ट
About ओपिनियन पोस्ट (4168 Articles)
ओपिनियन पोस्ट एक राष्ट्रीय पत्रिका है जिसका उद्देश्य सही और सबकी खबर देना है। राजनीति घटनाओं की विश्वसनीय कवरेज हमारी विशेषज्ञता है। हमारी कोशिश लोगों तक पहुंचने और उन्हें खबरें पहुंचाने की है। इसीलिए हमारा प्रयास जमीन से जुड़ी पत्रकारिता करना है। जीवंत और भरोसमंद रिपोर्टिंग हमारी विशेषता है।

Leave a comment

Your email address will not be published.

*