यूरो कप – बेल्जियम को पछाड़ वेल्स ने सबको चौंकाया, सेमीफाइनल में पुर्तगाल से मुकाबला

यूरो कप के प्रबल दावेदारों में से एक बेल्जियम का खिताबी सफर क्वार्टर फाइनल में वेल्स के हाथों 3-1 से मिली हार के साथ ही खत्म हो गया। वेल्स की टीम ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए ऐतिहासिक जीत दर्ज की और सबको चौंका दिया। वेल्‍स सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम है। अब उसका मुकाबला छह जुलाई को पुर्तगाल से होगा।

जीत का जश्न मनाते वेल्स के खिलाड़ी
जीत का जश्न मनाते वेल्स के खिलाड़ी

वेल्स की टीम पहली बार किसी बड़े टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंची है। वेल्स इससे पहले 1958 में क्वार्टर फाइनल तक पहुंची थी जो किसी बड़े टूर्नामेंट में उसका अब तक का बेहतर प्रदर्शन था। अंतिम चार में वेल्स और पुर्तगाल के बीच होने वाले मुकाबले में रियल मैड्रिड के साथी खिलाड़ियों क्रिस्टियानो रोनाल्डो और गेराथ बेल के बीच टक्कर देखने को मिलेगी।

विजयी गोल दागने के बाद सैम वोक्स
विजयी गोल दागने के बाद सैम वोक्स

इस रोमांचक मैच में पहला गोल बेल्जियम की ओर से दागा गया। खेल के 13वें मिनट में बेल्जियम ने वेल्‍स पर पहला गोल दागकर 1-0 की बढ़त बना ली। मगर वेल्‍स की ओर से कप्तान एश्ले विलियम्स ने कॉर्नर पर हैडर के जरिये पहला गोल दागकर स्‍कोर बराबरी पर पहुंचा दिया। दूसरे हॉफ में राबसन कानू ने 55वें मिनट में शानदार गोल दागकर बेल्जियम के खिलाफ अपनी टीम को 2-1 से बढ़त दिला दी। बेल्जियम ने बराबरी पर आने की भरसक कोशिश की लेकिन क्रिस गुंटर के क्रॉस पर सैम वोक्स ने जबर्दस्त हैडर के जरिये गोल दागते हुए वेल्स को 3-1 की बढ़त दिलाकर जीत पक्की कर दी। 85वें मिनट में हुए इस गोल के साथ ही खेल में वापसी की बेल्जियम की उम्मीद खत्म हो गई। बेल्जियम की टीम के लिए यह मैच घरेलू मुकाबले की तरह ही था क्योंकि लिली स्टेडियम उनके देश की सीमा से सिर्फ 100 किमी दूर है।

×